Advertisment

गुजरात में चांदीपुरा वायरस से मचा हड़कंप, अब तक 32 की मौत; कई नए मामले दर्ज

Chandipura Virus: गुजरात में चांदीपुरा वायरस के 13 नए संदिग्ध मामले सामने आए हैं। साथ ही, पांच लोगों की मौत भी हो गई है. नए मामलों के साथ, राज्य में संदिग्ध मामलों की कुल संख्या अब 84 हो गई है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Chandipura Virus

चांदीपुरा वायरस( Photo Credit : News Nation )

Gujarat Chandipura Virus Cases: गुजरात में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. दरअसल, रविवार 21 जुलाई को संदिग्ध चांदीपुरा वायरस के 13 नए मामले सामने आए. साथ ही पांच लोगों की मौत भी हो गई. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में जानकारी दी है. इन नए मामलों के साथ राज्य में कुल संदिग्ध मामलों की संख्या 84 हो गई है, जबकि अब तक 32 लोगों की मौत हो चुकी है. नए मामलों में अहमदाबाद, अरावली, बनासकांठा, सुरेंद्रनगर, गांधीनगर, खेड़ा, मेहसाणा, नर्मदा, वडोदरा और राजकोट से मामले सामने आए हैं.

Advertisment

लगातार बढ़ रहे वायरस से राज्य में बढ़ रही चिंताएं

आपको बता दें कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने अपने बयान में कहा कि पांच मौतें महिसागर, खेड़ा, वडोदरा और बनासकांठा में हुईं. पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) ने शनिवार को गुजरात में चांदीपुरा वायरस के नौ मामलों की पुष्टि की थी. रविवार को राज्य में किसी नए मामले की पुष्टि नहीं हुई, लेकिन सभी संदिग्ध मामलों के सैंपल जांच के लिए एनआईवी भेजे गए हैं.

यह भी पढ़ें: Budget 2024: इस बजट NPS और आयुष्मान पर मिलेगी गुड न्यूज! जानें क्या हो सकते हैं बड़े ऐलान?

राज्य सरकार की त्वरित कार्रवाई

वहीं चांदीपुरा वायरस से पहली मौत की सूचना पिछले बुधवार को मिली थी. इसके बाद राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने तुरंत कार्रवाई करते हुए संभावित संक्रमण का पता लगाने और बीमारी को नियंत्रित करने के लिए स्थानीय स्तर पर दैनिक निगरानी के निर्देश जारी किए. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लगभग 19,000 घरों में निगरानी की है और प्रभावित क्षेत्रों में 1.16 लाख घरों में कीटनाशक पाउडर का छिड़काव किया है.

चांदीपुरा वायरस के लक्षण और बचाव के उपाय

बता दें कि चांदीपुरा वायरस से संक्रमित मरीजों में फ्लू जैसे लक्षण, तेज बुखार, उल्टी और दिमाग में सूजन (एन्सेफेलाइटिस) हो सकती है. इसके लक्षण तेजी से बढ़ सकते हैं और सही समय पर इलाज न होने पर यह कोमा या मौत का कारण बन सकता है. बचाव के लिए मच्छरों और अन्य कीड़ों को दूर रखना अत्यंत आवश्यक है.

स्वास्थ्य विभाग की सलाह

वहीं स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करने की सलाह दी है. मक्खी-मच्छरों के पनपने वाली जगहों पर कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करना चाहिए और आसपास साफ-सफाई बनाए रखना जरूरी है. कूड़े का सही निपटान और उसे खुले में न रखने का ध्यान रखना चाहिए. इसके अलावा, शौचालय का सही उपयोग और खुले में शौच न जाने की सलाह दी गई है.

Advertisment

समृद्ध प्रयासों की आवश्यकता

इसके अलावा आपको बता दें कि गुजरात में चांदीपुरा वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और इससे निपटने के लिए राज्य सरकार और स्वास्थ्य विभाग को संयुक्त प्रयासों की आवश्यकता है. संक्रमित क्षेत्रों में जागरूकता बढ़ाना और स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करना महत्वपूर्ण है.

HIGHLIGHTS

  • गुजरात में चांदीपुरा वायरस से मचा हड़कंप
  • वायरस से अब तक 32 की मौत
  • कई नए मामले आए सामने

Source : News Nation Bureau

Chandipura virus in Gujarat Chandipura virus infection in Gujarat Chandipura virus infection Rushikesh Patel Chandipura virus Gujarat Chandipura Viru gujarat-news Chandipura Virus Cases chandipura virus symptoms Gujarat Chandipura Virus Gujarat news today
Advertisment