chandipura virus: गुजरात में चांदीपुरा वायरस का प्रकोप, 14 लोगों की मौत, मचा हड़कंप

गुजरात में चांदीपुरा वायरस तेजी से फैल रहा है. अब तक प्रदेश में इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 14 लोगों की मौत भी हो चुकी है. वहीं, अब तक चांदीपुरा वायरस के 27 संदिग्ध मामले सामने आ चुके हैं.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
chandipura virus

गुजरात में चांदीपुरा वायरस का प्रकोप( Photo Credit : फाइल फोटो)

गुजरात में चांदीपुरा वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. यह वायरस प्रदेश के बच्चों में तेजी से फैल रहा है. इस वायरस को लेकर लोगों में दहशत का माहौल है. चांदीपुरा वायरस की बात करें तो यह रबडोविरिडे परिवार से संबंधित एक आरएनए वायरस है, जिसमें रेबीज वायरस भी शामिल है. इसकी पहचान सबसे पहले 1965 में महाराष्ट्र के एक गांव चांदीपुरा में हुई थी. जिसके बाद से ही इस वायरस का नाम चांदीपुरा गांव के नाम पर रख दिया गया. वहीं, गुजरात में अब तक चांदीपुरा वायरस के 27 संदिग्ध मामले सामने आ चुके हैं. वहीं, इस वायरस की चपेट में आने से 14 लोगों की मौत भी हो चुकी है. इस वायरस के सबसे ज्यादा मामले प्रदेश के साबरकांठा और अरावली में मिले हैं. 

Advertisment

चांदीपुरा वायरस के 27 संदिग्ध मामले

बता दें कि दो दिन पहले, मेहसाणा के एक साल के बच्चे को तेज बुखार के बाद अहमदाबाद सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया था. बुधवार को बच्चे की मौत हो गई. जिसके बाद बच्चे के नमूने को विश्लेषण के लिए लेकर पुणे की एक प्रयोगशाला में भेजा गया है. मेहसाणा में स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, वायरस से पीड़ित दो और बच्चों को इलाज के लिए अहमदाबाद सिविल अस्पताल में रेफर किया गया है. मेहसाणा जिले के महामारी स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि खेरालू तालुका के वरेथा गांव के एक वर्षीय मासूम का इलाज किया जा रहा था. जिसके नमूने पुणे भेजे गए हैं. इसकी रिपोर्ट 10 से 12 दिनों के अंदर आने की उम्मीद है. 

यह भी पढ़ें- Rajya Sabha: कौन होता है राज्यसभा का मनोनीत सदस्य, कैसे होता है इनका चुनाव, जानें इससे जुड़ा सब कुछ

वायरस की चपेट में आने से 14 लोगों की मौत

दुर्भाग्य से परीक्षण के नतीजे आने से पहले ही बच्चे की मृत्यु हो गई. इसके अलावा, विजापुर तालुका के डभाला फार्म के एक तीन वर्षीय बच्चे को वडनगर सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया था, उसके नमूने भी पुणे भेजे गए थे. स्वास्थ्य विभाग ने गुजरात में कुल 14 संदिग्ध मामलों की रिपोर्ट दी है, जिनमें हाल ही में पंचमहल और अरावली जिलों में मौतें हुई हैं. चांदीपुरा वायरस की पुष्टि के लिए इन मामलों के नमूने पुणे भेजे गए हैं. रिपोर्ट आने के बाद ही मौत की असली वजह का पता चल पाएगा.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

HIGHLIGHTS

  • गुजरात में चांदीपुरा वायरस का प्रकोप
  • चांदीपुरा वायरस के 27 संदिग्ध मामले
  • वायरस की चपेट में आने से 14 लोगों की मौत

Source : News Nation Bureau

Chandipura virus in Gujarat Chandipura virus gujarat-news people scred to virus chandipura virus symptoms children death due to virus
Advertisment
Advertisment