Advertisment

गुजरात के साबरकांठा में संदिग्ध चांदीपुरा वायरस का खौफ, चार बच्चों की मौत

Chandipura virus: गुजरात में एक नए वायरस के संक्रमण के बाद चार बच्चों की मौत हो गई. जबकि दो बच्चों का अभी अस्पताल में इलाज चल रहा है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Chandipura virus

Chandipura virus ( Photo Credit : प्रतीकात्मक फोटो)

Chandipura virus: गुजरात के साबरकांठा जिले में इनदिनों एक संदिग्ध वायरस का खौफ फैला हुआ है. दरअसल, जिले में चांदीपुरा वायरस के संदिग्ध संक्रमण से लोगों में खौफ है. इस वायरस की चपेट में आने से अब तक चार बच्चों की मौत हो चुकी है. जबकि दो अन्य बच्चे इस संक्रमण से जूझ रहे हैं जिनका इलाज चल रहा है. शनिवार को राज्य के एक अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि दोनों बच्चों का इलाज जिले के हिम्मतनगर स्थित सिविल अस्पताल में चल रहा है. फिलहाल सभी बच्चों के खून के नमूने लेकर जांच के लिए पुणे भेजे गए हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: IND vs ZIM Toss: टॉस जीतकर टीम इंडिया ने चुनी गेंदबाजी, शुभमन गिल ने प्लेइंग-11 में किया बड़ा बदलाव

क्या हैं इस वायरस के लक्षण

बताया जा रहा है कि चांदीपुरा वायरस के कारण बुखार होता है, जिसके लक्षण फ्लू जैसे होते हैं और तीव्र एन्सेफलाइटिस (मस्तिष्क की सूजन) हो जाती है. इस वायरस को रोगज़नक़ रबडोविरिडे परिवार के वेसिकुलोवायरस जीनस का सदस्य बताया जा रहा है. ये वायरस मच्छरों, किलनी और रेत मक्खियों जैसे रोगवाहकों द्वारा फैलता है. साबरकांठा के मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारी राज सुतारिया ने कहा कि सभी छह बच्चों के रक्त के नमूने पुष्टि के लिए पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) में भेजे गए हैं और उनके नतीजों का इंतजार किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: यूपी-उत्तराखंड समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें कैसा रहेगा आपके शहर में मौसम

उन्होंने कहा कि हिम्मतनगर सिविल अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञों ने 10 जुलाई को चार बच्चों की मौत के बाद चांदीपुरा वायरस की भूमिका पर संदेह किया था. अस्पताल में भर्ती दो अन्य बच्चों में भी ऐसे ही लक्षण दिखे हैं. सुतारिया ने कहा, ऐसा लगता है कि वे भी इसी वायरस से संक्रमित हैं. अब तक जिन चार बच्चों की मौत हुई है, उनमें से एक साबरकांठा जिले का था और दो पड़ोसी अरावली जिले के थे. चौथा बच्चा राजस्थान का रहने वाला है. उन्होंने बताया कि अस्पताल में इलाज करा रहे दोनों बच्चे भी राजस्थान के हैं.

सुतारिया ने कहा, राजस्थान में अधिकारियों को संदिग्ध वायरल संक्रमण के कारण बच्चे की मौत के बारे में सूचित कर दिया गया है. उन्होंने कहा, "हमने सभी छह नमूने, जिनमें चार बच्चों के नमूने भी शामिल हैं, जिनकी मौत हो चुकी है, पुणे में एनआईवी को भेज दिया है." अधिकारियों ने कहा कि संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए, जिला अधिकारियों ने प्रभावित क्षेत्रों में रेत की मक्खियों को मारने के लिए धूल झाड़ने सहित निवारक उपाय करने के लिए टीमें तैनात की हैं.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Chandipura virus in Gujarat Chandipura virus infection in Gujarat Gujarat News in hindi Chandipura virus infection Chandipura virus Gujrat new virus
Advertisment
Advertisment