Advertisment

गुजरात में बाढ़-बारिश के चलते हाहाकार, IMD का रेड अलर्ट जारी

Gujarat IMD Alert: गुजरात में बाढ़-बारिश का कहर जारी है. यहां बारिश से हाहाकार मचा हुआ है. मौसम विभाग(IMD) ने तो अगले दो से तीन दिन तक भारी बारिश की संभावनाएं जताई हैं.

author-image
Yashodhan.Sharma
New Update
Gujarat NDRF

गुजरात में इंद्रदेव का तांडव देखने को मिल रहा है. यहां बारिश से हाहाकार मचा हुआ है. मौसम विभाग(IMD) ने तो अगले दो से तीन दिन तक भारी बारिश की संभावनाएं जताई हैं. नवसारी में तो बाढ़ ने हालात इतने बद्तर कर दिए हैं कि IMD ने 26 अगस्त तक पूरे जिले के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है.

Advertisment

राज्य में भारी बारिश के चलते जलस्तर बढ़ गया है, जिसके चलते 72 जलाशयों पर हाई अलर्ट और 15 को नियमित अलर्ट पर रखा गया है। साथ ही स्थानीय प्रशासन से कहा गया है कि यह सुनिश्चित किया जाये कि बाढ़ के कारण बंद सड़कों को तुरंत बहाल किया जाए और लोगों को लंबे समय तक होने वाली बिजली आपूर्ति से छुटकारा मिले.

कहां क्या है हाल 

मोरबी जिले में बाढ़ ने त्राहिमाम मचा रखा है. यहां पुल पार कर रहे ट्रैक्टर-ट्रॉली सहित सात लोग पानी के तेज बहाव की चपेट में आ गए. एनडीआरएफ की टीम इन सभी की तलाश में जुटी हुई है.

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र (एसईओसी) के आंकड़ों के अनुसार, नवसारी जिले के खेरगाम तालुका में सोमवार सुबह 6 बजे तक पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक 356 मिमी बारिश दर्ज की गई. 100 मिमी से अधिक बारिश वाले अन्य जिलों में नर्मदा, सौराष्ट्र, राजकोट, तापी, महिसागर, मोरबी, दाहोद और वडोदरा शामिल हैं.

बारिश को देखते हुए दक्षिण गुजरात के जिलों में अब तक औसत वार्षिक वर्षा का 105 प्रतिशत से अधिक बारिश हुई है, जो राज्य में सबसे अधिक है। दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के आठ जिलों में औसत वार्षिक वर्षा का 100 प्रतिशत से अधिक बारिश हुई है.

नर्मदा बांध का बढ़ा जलस्तर

बारिश की वजह से सरदार सरोवर नर्मदा बांध का जलस्तर बढ़कर 135.30 मीटर पहुंच गया है. यहां गुजरात के 206 जलाशयों में 3.64 लाख मिलियन क्यूबिक फीट पानी है, जो उनकी कुल क्षमता का 65 प्रतिशत है.

इसके अलावा बढ़ते जलस्तर के कारण 72 जलाशय हाई अलर्ट पर हैं. साथ ही 15 को नियमित अलर्ट पर रखा गया है. स्थानीय प्रशासन को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि बाढ़ के कारण बंद सड़कों को तुरंत बहाल किया जाए और बिजली आपूर्ति लंबे समय तक बाधित न हो।

क्या है CM भूपेंद्र पटेल का एक्शन

Advertisment

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने प्रदेश के हालातों को देखते हुए एक्शन लिया है. उन्होंने अधिकारियों को निचले इलाकों से लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का निर्देश दिया है. उनके कार्यालय ने बताया कि भारी बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में दक्षिण गुजरात के वलसाड, तापी, नवसारी, सूरत, नर्मदा और पंचमहल शामिल हैं.

gujarat Gujarat weather Gujarat Flood
Advertisment