Advertisment

सूरत में बड़ा हादसा, 6 मंजिला इमारत गिरी; कई लोगों घायल

यह हादसा सूरत के सचिन पाली गांव में हुआ. मौके पर दमकल और पुलिस की टीमें मौजूद हैं. बताया जा रहा है कि यह एक पुरानी इमारत थी.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Building Collapsed In Surat

सूरत में इमारत गिरी( Photo Credit : News Nation )

Building Collapsed In Surat: गुजरात के सूरत में एक बड़ा हादसा हुआ है जहां एक 6 मंजिला इमारत के गिरने से हड़कंप मच गया. इस घटना ने सचिन पाली गांव में लोगों को स्तब्ध कर दिया है. शुरुआती जानकारी के मुताबिक, इस हादसे में करीब 15 लोग घायल हो गए हैं. घटनास्थल पर फायर ब्रिगेड और पुलिस की टीमें तुरंत पहुंच गईं और राहत कार्य शुरू कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि यह एक पुरानी और जर्जर इमारत थी, जो कई सालों से खड़ी थी.

Advertisment

घटनास्थल पर राहत कार्य

घटना की सूचना मिलते ही, रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंच गई और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया. मलबे में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए टीम तेजी से काम कर रही है. दमकल विभाग और पुलिस की टीमें समन्वयित तरीके से काम कर रही हैं ताकि किसी भी तरह की जान-माल की हानि को कम किया जा सके. घायल लोगों को तुरंत नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उनका इलाज चल रहा है.

यह भी पढ़ें: बिहार के 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जल्द पढ़ें IMD का नया अपडेट

पुरानी इमारत की जर्जर स्थिति

बताया जा रहा है कि गिरी हुई इमारत काफी पुरानी थी और समय के साथ जर्जर हो गई थी. स्थानीय निवासियों ने कई बार अधिकारियों को इसकी सूचना दी थी, लेकिन कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए. इमारत की कमजोर संरचना के कारण यह हादसा हुआ है. इमारत के गिरने से आसपास के इलाके में भी नुकसान हुआ है, जिसमें कई वाहन और संपत्तियां क्षतिग्रस्त हुई हैं.

जीआईडीसी इलाके में हादसा

घटना सूरत के जीआईडीसी (गुजरात इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन) इलाके में हुई है. यह क्षेत्र औद्योगिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है और यहां बड़ी संख्या में फैक्ट्रियां और व्यापारिक प्रतिष्ठान हैं. इमारत गिरने की आवाज सुनते ही आसपास के लोग घटनास्थल की ओर भागे और बचाव कार्य में शामिल हो गए. स्थानीय लोगों ने भी रेस्क्यू टीम के साथ मिलकर मलबा हटाने और फंसे हुए लोगों को बाहर निकालने में मदद की.

अधिकारियों की प्रतिक्रिया

स्थानीय अधिकारियों ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि इमारत गिरने के बाद तुरंत पुलिस और दमकल विभाग की टीमें मौके पर पहुंच गईं. सभी टीमें मिलकर बचाव अभियान चला रही हैं और घायलों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने का काम कर रही हैं. अधिकारियों ने यह भी बताया कि इमारत के जर्जर होने की वजह से यह हादसा हुआ है और आगे की जांच की जा रही है ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाओं को रोका जा सके.

Advertisment

मलबा हटाने का काम जारी

वहीं रेस्क्यू टीम और स्थानीय प्रशासन मिलकर मलबा हटाने का काम कर रहे हैं. इमारत के मलबे में फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए बचाव कार्य तेजी से चल रहा है. मलबा हटाने के लिए भारी मशीनरी का उपयोग किया जा रहा है और बचाव कार्य में किसी भी तरह की देरी से बचने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं.

प्रभावित लोगों की सहायता

घटना के बाद प्रभावित लोगों की सहायता के लिए स्थानीय प्रशासन ने राहत शिविर स्थापित किए हैं. यहां घायलों और उनके परिवारों को जरूरी सहायता प्रदान की जा रही है. प्रशासन द्वारा प्रभावित लोगों को भोजन, पानी और दवाइयां मुहैया कराई जा रही हैं. इसके अलावा, हादसे की जांच के लिए एक समिति का गठन किया गया है जो इस घटना की विस्तृत जांच करेगी और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी.

HIGHLIGHTS

  • सूरत में बड़ा हादसा
  • 6 मंजिला इमारत गिरी
  • कई लोगों घायल

Source : News Nation Bureau

surat building collapse Building collapsed surat Gujarat news surat GIDC area Big Breaking News Surat building news hindi news gujarat-news Gujarat Breaking News surat police surat news Surat Accident
Advertisment
Advertisment