Advertisment

Gujrat: पत्नी को हर हाल में देना पड़ेगा गुजारा भत्ता, नहीं चलेगी कोई भी बहानेबाजी

Gujrat High Court On alimony: गुजरात हाई कोर्ट ने गुजारा भत्ता को लेकर बड़ा फैसला सुनाया है. कोर्ट ने कहा कि गुजारा भत्ता को लेकर कोई भी बहानेबाजी नहीं चलेगी. पति को हर हाल में पत्नी को गुजारा भत्ता देना पड़ेगा.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
गुजरात हाई कोर्ट

Gujrat High Court On alimony: गुजरात हाई कोर्ट ने एक विवाहिता महिला के भरण-पोषण को लेकर बड़ा फैसला सुनाया है. हाई कोर्ट ने गुजारा भत्ता पर सुनवाई करते हुए कहा कि पति को अपनी पत्नी को गुजारा भत्ता देने ही होगा, इसमें कोई भी बहानेबाजी नहीं चलेगी. अगर महिला का पति मानसिक और शारीरिक रूप से स्वथ्य है तो उसे अपनी पत्नी को गुजारा भत्ता देना पड़ेगा. वह यह कहकर गुजारा भत्ता देने से इनकार नहीं कर सकता कि उसकी आय कम है और परिवार के अन्य सदस्यों की देखरेख की वजह से वह पैसे देने में सक्षम नहीं है. सीआरपीसी की धारा 125 के तहत  एक पत्नी को पति से भरण-पोषण का अधिकार तब तक है, जब तक कि उसे अयोग्य घोषित न कर दिया जाए. यह फैसला न्यायमूर्ति डीए जोशी ने सुनाया. 

Advertisment

पति को हर हाल में देना होगा पत्नी को गुजारा भत्ता

दरअसल कोर्ट ने यह फैसला एक व्यक्ति की दर्ज याचिका को खारिज करते हुए सुनाया. व्यक्ति ने भावनगर परिवार अदालत की फैसले के विरोध में हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी, जिसमें व्यक्ति को हर महीने अपनी पत्नी को 10,000 रुपये मासिक गुजारा भत्ता देने के निर्देश दिया गया था. महिला 2009 से अपने पति से अलग रह रही है. शख्स ने याचिका दायर करते हुए कहा कि परिवार के अन्य सदस्यों के खर्च और मेडिकल बिलों का भुगतान करने के बाद पैसे नहीं बच पा रहे हैं और पत्नी को दिया जाने वाला गुजारा भत्ता बहुत ज्यादा है. जिसे देने में वह सक्षम नहीं है.

यह भी पढ़ें- Gujrat: एक साथ 50 हजार कर्मचारियों को कंपनी ने दे दी 10 दिन की छुट्टी, बताई यह वजह

Advertisment

गुजारा भत्ता में नहीं चलेगी बहानेबाजी

याचिकाकर्ता के इस दलील को खारिज करते हुए न्यायमूर्ति जोशी ने कहा कि यह पति यह तर्क देते हैं कि बेरोजगारी या कम सैलेरी होने की वजह से वह गुजारा भत्ता देने में सक्षम नहीं है. वे इसके लिए कई तरह की जिम्मेदारियों को लेकर भी दावा करते हैं, लेकिन यह सब महज एक बहाना है. साथ ही कोर्ट ने यह भी कहा कि यदि पति स्वस्थ है और सक्षम है, तो उसे अपनी पत्नी को गुजारा भत्ता देना पड़ेगा. साथ ही कोर्ट ने यह भी कहा कि जब महिलाएं अपना ससुराल छोड़कर जाती है तो वह कई तरह की सुख-सुविधाओं से वंचित हो जाती है. जिसके बाद गुजारा भत्ता ही है, जो उसकी आर्थिक रूप से मदद कर सकता है. इसलिए उसे हर हाल में गुजारा भत्ता मिलना चाहिए.

Gujrat News Alimony High Court Gujrat High Court latest gujrat news
Advertisment
Advertisment