Advertisment

गुजरात में भारी बारिश से हाहाकार, फिर जारी हुआ रेड अलर्ट; राहत की उम्मीद कब?

गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले समय में पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ समेत कई इलाकों में बारिश की संभावना है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Gujarat Weather

गुजरात मौसम अपडेट( Photo Credit : News Nation )

Advertisment

Gujarat Rain News: गुजरात के कई इलाकों में मौसम विभाग ने अगले तीन घंटों में भारी बारिश की संभावना जताई है. विभाग के मुताबिक, द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, भरूच, सूरत, नवसारी, वलसाड, दमन और दादरा नगर हवेली में गरज के साथ भारी बारिश हो सकती है. जामनगर, राजकोट, अमरेली, भावनगर, वडोदरा, छोटाउदेपुर, नर्मदा, तापी, डांग, साबरकांठा, महिसागर, दाहोद, अरावली, पंचमहल, आनंद, खेड़ा, अहमदाबाद और दीव में मध्यम बारिश का अनुमान है, जबकि कच्छ, मोरबी, सुरेंद्रनगर, बनासकांठा, पाटन, मेहसाणा, गांधीनगर और बोटाद में सामान्य बारिश की भविष्यवाणी की गई है.

यह भी पढ़ें: Budget 2024: इस बजट NPS और आयुष्मान पर मिलेगी गुड न्यूज! जानें क्या हो सकते हैं बड़े ऐलान?

जूनागढ़ में मूसलाधार बारिश

वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमान के बीच जूनागढ़ जिले में मूसलाधार बारिश हो रही है. जिले के मालिया हटिना, मांगरोल, केशोद, मेंदारा, विसावदर और गिर के वन क्षेत्रों में सुबह से ही तेज हवाओं के साथ भारी बारिश जारी है. लगातार हो रही बारिश के कारण जिले की नदियों, नहरों, चेक डैम और बांधों में पानी भर गया है. प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से नदी क्षेत्र में लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी है.

सौराष्ट्र के जिलों में भी भारी बारिश

आपको बता दें कि सौराष्ट्र के कई जिलों में भी भारी बारिश का सिलसिला जारी है. राजकोट जिले में उपलेटा के ग्रामीण इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है. उपलेटा के मजेठी, लाठ, भिमोरा, कुड़ेच समेत ग्रामीण इलाकों में भारी बारिश हो रही है. लाठ गांव की ओर जाने वाला रास्ता पानी में डूब चुका है और पूरे गांव में नदी जैसी स्थिति बन गई है.

वहीं उपलेटा तालुका के खरचिया गांव में पिछले एक घंटे से लगातार भारी बारिश हो रही है. मूसलाधार बारिश के कारण कई इलाकों में पानी भर गया है और लोगों के घरों में भी पानी घुस गया है. लाठ गांव में दो घंटे में 11 इंच बारिश होने के बाद सड़कों पर नदी जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है और खेतों में भी पानी भर गया है.

प्रशासन की सतर्कता

जूनागढ़ और सौराष्ट्र के अन्य जिलों में हो रही भारी बारिश के मद्देनजर प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. नदी क्षेत्रों में लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है और कई जगहों पर बचाव कार्य के लिए टीमें तैनात की गई हैं. बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, इसलिए प्रशासन ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है.

कृषि पर प्रभाव

आपको बता दें कि भारी बारिश के कारण खेतों में पानी भर जाने से किसानों की चिंता बढ़ गई है. खेतों में खड़ी फसलें पानी में डूब गई हैं, जिससे फसलों को भारी नुकसान हो सकता है. किसानों के अनुसार, यदि बारिश का यह सिलसिला जारी रहता है तो उन्हें भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.

HIGHLIGHTS

  • गुजरात में भारी बारिश से हाहाकार
  • फिर जारी हुआ रेड अलर्ट
  • सड़कों पर हुआ जलजमाव

Source : News Nation Bureau

weather imd alert gujarat-news Weather News Weather Forecasting weather report Gujarat news today IMD Report imd rain gujarat rain Gujarat Weather Updates gujarat rain alert Gujarat Rain Forecast Gujarat Rain News Ahmedabad Rain Forecast Ahmedabad Hindi N
Advertisment
Advertisment