गुजरात में लगातार बारिश से लोग परेशान, कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात; NDRF की टीमें तैनात

गुजरात मौसम विभाग के अधिकारियों ने सरदार सरोवर बांध सहित 36 जलाशयों और 25 बांधों के लिए अलर्ट जारी किया है, जो अपनी कुल क्षमता के 50 से 70 प्रतिशत तक भर चुके हैं.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Gujarat rain

गुजरात बारिश ( Photo Credit : News Nation )

Gujarat Rains Latest News: गुजरात के सौराष्ट्र, द्वारका, जूनागढ़ और पोरबंदर समेत कई जिलों में शनिवार को भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. लगातार बारिश की वजह से कई गांवों का शहरों से संपर्क टूट गया है और निचले इलाकों में पानी भर गया है. बाढ़ की आशंका के चलते बचाव और राहत कार्य तेजी से शुरू कर दिए गए हैं. गुजरात आपातकालीन परिचालन केंद्र (एसईओसी) के अनुसार, देवभूमि द्वारका जिले के द्वारका तालुका में शनिवार शाम छह बजे तक 12 घंटों में 163 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. जूनागढ़ शहर और तालुका में 133 मिलीमीटर और गिर सोमनाथ जिले के पाटन-वेरावल में 117 मिलीमीटर बारिश हुई.

Advertisment

यह भी पढ़ें: बिहार में बढ़ते अपराध के खिलाफ विपक्ष का विरोध मार्च, तेजस्वी यादव ने किया बड़ा ऐलान

एनडीआरएफ की तैनाती और बचाव कार्य

इसको लेकर अधिकारियों ने बताया कि प्रभावित जिलों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 10 टीमें तैनात की गई हैं. इन टीमों का मुख्य कार्य फंसे हुए लोगों को जलमग्न निचले इलाकों से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना है. भारी बारिश के कारण 16 जलाशय भर चुके हैं, जिससे बाढ़ की स्थिति और भी गंभीर हो गई है.

जलाशयों और बांधों की स्थिति

आपको बता दें कि सरदार सरोवर बांध समेत 36 जलाशयों और 25 बांधों के लिए अलर्ट जारी किया गया है, जो अपनी कुल क्षमता के 50 से 70 प्रतिशत तक भर गए हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि सौराष्ट्र के द्वारका जिले में असाधारण रूप से भारी बारिश हुई है, जबकि जूनागढ़ और पोरबंदर में अत्यधिक भारी बारिश हुई है.

आगामी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, सौराष्ट्र और कच्छ पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है, जो औसत समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है और दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है. मंगलवार सुबह तक सौराष्ट्र क्षेत्र और दक्षिण गुजरात के जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश के साथ-साथ अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है.

केंद्रीय मंत्री का दौरा और राहत प्रयास

केंद्रीय श्रम मंत्री और पोरबंदर के सांसद मनसुख मांडविया ने स्थिति का आकलन करने और राहत प्रयासों का समन्वय करने के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्र का दौरा किया. मंत्री ने भारी बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में किए जा रहे उपायों पर चर्चा करने के लिए एक बैठक बुलाई और राहत प्रयासों में तेजी लाने का आह्वान किया.

Advertisment

सरकार की तैयारियां और उपाय

वहीं गुजरात सरकार ने कहा कि गुरुवार से लगातार भारी बारिश के कारण सरदार सरोवर बांध में जल भंडारण 55 प्रतिशत से अधिक हो गया है. इसके अलावा, 206 अन्य जलाशय अब तक अपनी भंडारण क्षमता के 37.87 प्रतिशत तक भर चुके हैं. सरकार ने बचाव और राहत कार्यों को तेजी से पूरा करने के लिए सभी आवश्यक संसाधन जुटाने के निर्देश दिए हैं.

HIGHLIGHTS

  • गुजरात में लगातार बारिश से लोग परेशान
  • कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात
  • NDRF की टीमें तैनात

Source : News Nation Bureau

imd gujarat rains Today n Gujarat Rain Forecast gujarat rains latest news gujarat rain alert Gujarat Weather Today Update imd alert Gujarat Hindi News Gujarat Update gujarat rain gujarat-news imd rain IMD Forecast Rain Gujarat news today Gujarat Rain News
Advertisment