Advertisment

Gujrat: पावागढ़ में तोड़ी गई जैन तीर्थकारों की मूर्ति, गुजरात सरकार ने दिए ये आदेश

jain community protests in Pavagadh: गुजरात के पावागढ़ में जैन तीर्थकारों की मूर्ती तोड़े जाने का मामले को लेकर जैन समुदाय में आक्रोश देखा जा रहा है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
pavagadh news

पावागढ़ में तोड़ी गई जैन तीर्थकारों की मूर्ति( Photo Credit : फाइल फोटो)

jain community protests in Pavagadh: गुजरात के पावागढ़ में जैन तीर्थकारों की मूर्तियां तोड़े जाने का मामला सामने आया है. जिसके बाद से यह मामला बढ़ता ही जा रहा है. जैन धर्म के लोगों में मूर्ति तोड़ने को लेकर गुस्सा और आक्रोश देखा जा रहा है. दरअसल, जैन समुदाय का कहना है कि जैन तीर्थकारों की मूर्तियां विकास के नाम पर तोड़ी जा रही है. आपको बता दें कि पावगढ़ मंदिर में निर्माण कार्य चल रहा है. इसमें मंदिर की सीढ़ियों और दीवारों की मरम्मत का काम किया जा रहा है. इस निर्माण कार्य के दौरान मंदिर की दीवारों पर लगी मूर्तियां तोड़ दी गई. जिसका जैन समुदाय विरोध जता रहे हैं और फिर से मूर्तियों को उनकी जगह पर रखे जाने की मांग कर रहे हैं. आपको बता दें कि गुजरात के पंचमहल में पावागढ़ महाकाली माता के मंदिर के पास ही स्थित है. जिस वजह से मंदिर के सीढ़ियों की मरम्मत के समय जैन तीर्थकारों की मूर्ति टूट गई. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Weather Update: हीटवेव से झुलस रहा उत्तर भारत, दिल्ली-UP समेत इन राज्यों के लिए IMD ने जारी किया खतरे का ALERT!

जैन समुदाय ने की कार्रवाई की मांग

मूर्ति टूटने के बाद देर रात जैन समुदाय के लोग पुलिस स्टेशन पहुंचे और पावागढ़ पुलिस स्टेशन को एक याचिका सौंपा. याचिका में मूर्तियों की बरामदगी की मांग करते हुए कानूनी कार्रवाई की मांग की है. मामले पर जैन नेता दीपक शाह ने दावा किया कि मूर्तियों को साइट मैनेजर विक्रम की देखरेख में तोड़ा गया था. जिसके बाद इसे कचरा समझकर फेंक दिया गया. उन्होंने कहा कि जब तक मूर्तियां फिर से स्थापित नहीं की जाती है, तब तक जैन समुदाय शांत नहीं बैठेगा.

Advertisment

गुजरात सरकार ने कहा- कुछ ही घंटों में फिर से स्थापित किया जाएगा

वहीं, इस मामले पर पावागढ़ जैन मंदिर मुद्दे पर गुजरात के मंत्री हर्ष सांघवी ने भी बयान दिया है. उन्होंने कहा कि 'पावागढ़ एक ऐतिहासिक भूमि है. पावागढ़ के पहाड़ों पर कई जैन तीर्थंकरों की मूर्तियां स्थापित थी और किसी भी ट्रस्ट, संगठन या व्यक्ति को ऐसी ऐतिहासिक मूर्तियों को ध्वस्त करने का अधिकार नहीं दिया गया है. आगे उन्होंने कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री ने भी सुनिश्चित किया है कि जैनियों की भावनाओं को ठेस ना पहुंचाई जाए. इन मूर्तियों को उनके मूल स्थान पर कुछ ही घंटों में फिर से स्थापित किया जाएगा. 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • पावागढ़ में जैन तीर्थकारों की तोड़ी गई मूर्ति
  • जैन समुदाय में मामले को लेकर आक्रोश 
  • गुजरात सरकार ने दिए ये आदेश

Source : News Nation Bureau

holi in jain dharm Gujrat News Big Breaking News Jain Temple gujrat sarkar hindi news Jain Neminath jain community protests in Pavagadh Pawagarh news
Advertisment
Advertisment