Advertisment

गुजरात में बारिश का कहर जारी, जूनागढ़ में 2 NH बंद; इन इलाकों में अलर्ट

आईएमडी ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान गुजरात के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है और इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
gujrat rain

जूनागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग( Photo Credit : News Nation )

Gujarat Rain Forecast: गुजरात में भारी बारिश का सिलसिला जारी है, जिससे राज्य के कई हिस्सों में सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मंगलवार को हुई भारी बारिश के कारण जूनागढ़ के दो राष्ट्रीय राजमार्ग बंद कर दिए गए. इसके पहले सोमवार को लगातार दूसरे दिन भी मूसलाधार बारिश हुई, जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ. देवभूमि द्वारका जिले के कल्याणपुर तालुका में मंगलवार को शाम छह बजे तक 12 घंटे की अवधि में 174 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

Advertisment

आईएमडी का 'रेड अलर्ट'

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार सुबह तक कई जिलों के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया. इस अलर्ट में दक्षिण गुजरात के सूरत, नवसारी, वलसाड के साथ-साथ सौराष्ट्र-कच्छ के जामनगर, पोरबंदर, जूनागढ़, द्वारका और कच्छ जिलों में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना जताई गई. आईएमडी ने चेतावनी दी है कि अगले दो दिनों में इन क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है, जिसके लिए 'ऑरेंज अलर्ट' भी जारी किया गया है.

यह भी पढ़ें: CM के दिल्ली रवाना होते ही इन नेताओं की बढ़ी जिम्मेदारी, सियासत में कुछ बड़ा होने का संकेत

दो दिन भारी बारिश की संभावना

आईएमडी की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, गुजरात के कई इलाकों में अगले दो दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. विभाग ने चेतावनी दी है कि दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के कुछ हिस्सों में दो जुलाई को बहुत भारी बारिश हो सकती है, जबकि उत्तर गुजरात, मध्य गुजरात और सौराष्ट्र के कई हिस्सों में भी भारी बारिश की संभावना है. इस बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो सकता है.

चक्रवातीय प्रसार के कारण भारी बारिश

गुजरात में बारिश का कारण राज्य के उत्तरी और दक्षिणी हिस्सों में दो चक्रवातीय प्रसार हैं. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र (एसईओसी) के अनुसार, सोमवार शाम 6 बजे तक 12 घंटे की अवधि में गुजरात के 46 तालुकों में 40 मिमी से अधिक बारिश हुई. देवभूमि द्वारका जिले के कल्याणपुर तालुका में इस अवधि के दौरान 174 मिमी बारिश हुई, जो दिन की सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई.

Advertisment

प्रमुख स्थानों पर बारिश की स्थिति

जूनागढ़ के माणावदर में 164 मिमी, देवभूमि द्वारका के खंभालिया में 156 मिमी, केशोद में 155 मिमी, वंथली में 154 मिमी, मेंदरदा में 135 मिमी, जूनागढ़ शहर में 130 मिमी, राजकोट के धोराजी में 127 मिमी, जूनागढ़ के विसावदर में 117 मिमी, गिर सोमनाथ के कोडिनार में 109 मिमी और सूरत जिले के बारडोली में 105 मिमी बारिश दर्ज की गई. इन सभी स्थानों पर भारी बारिश ने सामान्य जीवन को प्रभावित किया है और प्रशासन को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.

सुरक्षा और सतर्कता की आवश्यकता

गुजरात में हो रही इस भारी बारिश के चलते स्थानीय प्रशासन और आपातकालीन सेवाओं को पूरी तरह से सतर्क रहने की आवश्यकता है. बारिश के कारण बाढ़, जलभराव और सड़क दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ गई है, जिसके चलते नागरिकों को भी सतर्क रहने की सलाह दी गई है. ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में जल निकासी व्यवस्था को मजबूत करने की आवश्यकता है ताकि बाढ़ जैसी स्थिति से निपटा जा सके. 

वहीं स्थानीय प्रशासन द्वारा राहत और बचाव कार्यों की तैयारी की जा रही है ताकि किसी भी आपात स्थिति में नागरिकों को समय पर सहायता मिल सके. गुजरात में बारिश का यह सिलसिला राज्य के विभिन्न हिस्सों में सामान्य जीवन को प्रभावित कर रहा है. नागरिकों से अनुरोध है कि वे मौसम विभाग और स्थानीय प्रशासन के निर्देशों का पालन करें और सुरक्षित रहें.

HIGHLIGHTS

  • गुजरात में बारिश का कहर जारी
  • जूनागढ़ में 2 NH बंद
  • जानें अब आगे कैसा रहेगा मौसम

Source : News Nation Bureau

imd Weather Forecast Today Gujarat Rain Forecast Breaking news Junagadh National Highway Rain Forecast Gujarat 2 NH Weather Forecast Updates Weather Today hindi news Forecast Updates Weather Forecast update gujarat imd rain Gujarat Rain News
Advertisment
Advertisment