Advertisment

गुजरात में भारी बारिश ने बढ़ाई लोगों की परेशानी, जानें अगले 2 दिन कैसा रहेगा मौसम?

आईएमडी ने कहा कि पोरबंदर, जूनागढ़, देवभूमि द्वारका और अमरेली जिलों सहित दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Weather Heavy rains

गुजरात मौसम( Photo Credit : News Nation )

Advertisment

Gujarat Weather Update Today: गुजरात के पोरबंदर, जूनागढ़ और देवभूमि द्वारका जिलों में शुक्रवार (19 जुलाई) को शाम छह बजे तक पिछले 36 घंटे में भारी बारिश दर्ज की गई. इस दौरान पोरबंदर तालुका में 565 मिलीमीटर बारिश हुई. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने अनुमान लगाया है कि अगले चार दिनों में पोरबंदर में भारी बारिश जारी रह सकती है. बता दें कि भारी बारिश के कारण इन जिलों के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई, जिससे सड़कों, पुलों और अंडरपासों के बंद होने से यातायात में बाधा आई. लोगों को विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ा. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, सौराष्ट्र क्षेत्र के पोरबंदर तालुका में पिछले 36 घंटे में सबसे ज्यादा 565 मिमी बारिश हुई.

अन्य प्रभावित क्षेत्रों की स्थिति

देवभूमि द्वारका के कल्याणपुर तालुका में 412 मिमी, जूनागढ़ के केशोद तालुका में 401 मिमी, वंथली में 353 मिमी और पोरबंदर के राणावाव में 330 मिमी बारिश दर्ज की गई. पोरबंदर के जिलाधिकारी केडी लखानी ने बताया कि  ''भारी बारिश और तटीय क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति के कारण कई निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है. कुछ लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. स्थिति नियंत्रण में है और अधिकारी सतर्क हैं.''

अगले दो दिन के लिए भारी बारिश का पूर्वानुमान

आईएमडी ने बताया कि पोरबंदर, जूनागढ़, देवभूमि द्वारका और अमरेली जिलों सहित दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के कुछ हिस्सों में अगले दो दिन में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. पूर्वोत्तर अरब सागर और उससे सटे सौराष्ट्र क्षेत्र पर चक्रवाती परिसंचरण के कारण गुजरात में मानसून सक्रिय है. इसके परिणामस्वरूप अगले दो दिनों में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है.

रेल और सड़कों पर प्रभाव

वहीं पश्चिम रेलवे के भावनगर मंडल के पोरबंदर-कानालुस सेक्शन में भारी बारिश के कारण पोरबंदर आने-जाने वाली ट्रेनें प्रभावित हुई हैं. लगभग 250 यात्रियों को स्थानीय प्रशासन के सहयोग से बसों के जरिए भानवड से पोरबंदर स्थानांतरित किया गया है. भारी बारिश के कारण यातायात भी प्रभावित हुआ है, जिससे लोगों को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

प्रशासन की तैयारी और सतर्कता

आपको बता दें कि भारी बारिश के बीच, स्थानीय प्रशासन ने सतर्कता बढ़ा दी है और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का कार्य जारी है. प्रशासन ने बताया कि स्थिति नियंत्रण में है और सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं ताकि लोगों को सुरक्षित रखा जा सके. अगले कुछ दिनों में और भी भारी बारिश होने की संभावना को देखते हुए प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है.

HIGHLIGHTS

  • गुजरात में भारी बारिश ने बढ़ाई लोगों की परेशानी
  • पोरबंदर, जूनागढ़ और देवभूमि द्वारका प्रभावित
  • जानें अगले 2 दिन कैसा रहेगा मौसम?

Source : News Nation Bureau

weather imd alert imd Weather News Weather Forecasting weather report imd rain Weathe Update Dwarka Weather Hindi News gujarat rain Junagadh Porbandar gujarat rain alert Gujarat Rain Forecast Gujarat Weather Report Gujarat Weather Forecast Gujarat Rain Ne
Advertisment
Advertisment