गुजरात में भारी बारिश के बीच 3 लोगों की मौत, 7 लापता; IMD का अलर्ट जारी

गुजरात के कई जिलों में गुरुवार तक भारी बारिश की चेतावनी के चलते, राज्य सरकार ने मंगलवार को सभी प्राथमिक विद्यालयों में छुट्टी की घोषणा की है, मौसम विभाग ने सतर्क रहने की सलाह दी है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Gujarat Rain

Gujarat Rain

Gujarat Weather Update Today: गुजरात के विभिन्न हिस्सों में सोमवार, 26 अगस्त को अत्यधिक भारी बारिश ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है. निचले इलाकों में जल भराव के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. इस मौसम की बारिश ने तीन लोगों की जान ले ली है, जबकि सात अन्य लोग लापता बताए जा रहे हैं. स्थिति की गंभीरता को देखते हुए सैकड़ों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

Advertisment

राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी

आपको बता दें कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राज्य के कई जिलों में गुरुवार सुबह तक भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसी बीच, मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने स्थिति की समीक्षा के लिए सभी प्रमुख शहरों के जिला कलेक्टरों, पुलिस अधीक्षकों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक ऑनलाइन बैठक की. राज्य शिक्षा विभाग ने भी एहतियातन मंगलवार को राज्य भर के प्राथमिक विद्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया है.

पुल से ट्रैक्टर के बहने से सात लोग लापता

वहीं मोरबी जिले के हलवद तालुका में एक पुल से गुजरते समय एक ट्रॉली ट्रैक्टर पानी के तेज बहाव में बह गया, जिससे सात लोग लापता हो गए हैं. अधिकारियों ने बताया कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के द्वारा करीब 20 घंटे तक चलाए गए तलाशी अभियान के बावजूद अब तक उनका कोई सुराग नहीं मिल पाया है. साबरकांठा जिले में भी एक कार पानी के तेज बहाव में बह गई, जिसमें दो लोग सवार थे. हालांकि, दमकल कर्मियों ने उन्हें सुरक्षित बचा लिया.

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर के रामबन में बादल फटने से मची तबाही, महिला और दो बच्चे पानी में बहे, बचाव अभियान जारी

भारी बारिश से पुल और सड़कें क्षतिग्रस्त

साथ ही आपको बता दें कि छोटा उदयपुर जिले में भारज नदी में पानी के तेज बहाव के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग 56 पर एक पुल का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया, जिससे वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई. कलेक्टर अनिल धमेलिया ने बताया कि भारी बारिश के कारण भारज नदी में पानी का प्रवाह अत्यधिक बढ़ गया, जिससे पुल को नुकसान पहुंचा. वडोदरा, आणंद, खेड़ा और पंचमहल जिलों में भी भारी बारिश के कारण जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है, जिससे निचले इलाकों और अंडरपास में लोगों को परेशानी हो रही है.

Advertisment

मानसून सीजन में अब तक 99 मौतें

इसके अलावा आपको बता दें कि राज्य राहत आयुक्त आलोक कुमार पांडे ने बताया कि पिछले 24 घंटों में बारिश से संबंधित घटनाओं में तीन लोगों की जान चली गई है, जिससे इस मानसून सीजन में मरने वालों की कुल संख्या 99 हो गई है. वडोदरा में विश्वामित्री नदी के उफान पर होने से रिहायशी इलाकों में जलभराव की स्थिति और गंभीर हो गई है. इसके अलावा, रेलवे ने भी वडोदरा में भारी बारिश के कारण कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है.

सीएम की समीक्षा बैठक और राहत कार्य

वहीं आपको बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने मौजूदा स्थिति पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से फोन पर चर्चा की, जिन्होंने राज्य को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया. आलोक कुमार पांडे ने कहा कि IMD द्वारा जारी रेड अलर्ट के मद्देनजर सभी जिला कलेक्टरों को अपने कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द करने का निर्देश दिया गया है. अब तक, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, और तटरक्षक बलों की सहायता से 1,653 लोगों को सुरक्षित बचाया गया है और 17,800 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

Gujrat News Gujarat Rain Forecast gujarat rains latest news weather rain news today gujrat weather latest gujrat news hindi news Weather Rain alert weather rain update Gujarat Rain News
Advertisment