Advertisment

Haryana Assembly Election: इस बार चुनाव में मल्टीस्टोरी में रहने वालों को मिली राहत, चुनाव आयोग ने दी बड़ी सुविधा

Haryana Assembly Election: चुनाव आयोग की ओर से बताया गया है कि हरियाणा में एक अक्टूबर को एक ही चरण में वोटिंग होगी. जिसके बाद चार अक्टूबर को नतीजे सामने आएंगे.

author-image
Mohit Saxena
New Update
election commisssion

election commisssion

Haryana Assembly Election: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में चुनाव आयोग ने मतदान की तारीखों का ऐलान कर दिया है. आयोग की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया गया है कि हरियाणा में एक अक्टूबर को चुनाव होंगे. वहीं जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव कराए जाने वाले हैं. इस दौरान मतदाताओं को लेकर तमाम जानकारी दी गई है. इस बार मतदान प्रतिशत को बढ़ाने को लेकर चुनाव आयोग की ओर से एक बड़ी सुविधा प्रदान की जा रही है. इसमें कहा गया है कि मल्टी स्टोरी बिल्डिंग में ही पोलिंग स्टेशन लगाया जाएगा. हरियाणा में मतदान के परिणाम 4 अक्तूबर को आएंगे.  

Advertisment

ये भी पढे़ं:  Rahul Gandhi Body Language: देखी नहीं होगी नेता विपक्ष राहुल गांधी की ऐसी एंट्री, Viral हो रहा ये Video

गुरुग्राम और फरीदाबाद के ​ज्यादातर लोग मल्टीस्टोरी इमारत में रहा करते हैं. उनके लिए मतदान वाले दिन वोटिंग सेंटर पर पहुंचना कठिन होता जाता है. इस व्यस्त लाइफस्टाइल में समय निकालकर लोग पोलिंग बूथ तक कम पहुंच पाते थे. इस कारण मतदान प्रतिशत कम हो जाता था. इस कारण चुनाव आयोग ने फैसला लिया. इसमें कहा गया कि मल्टी स्टोर इमारत में अब पोलिंग बूथ की सुविधा होगी. आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) हरियाणा में सात जिले हैं, यहां पर विधानसभा   

की 29 सीटें तय की गई हैं. 

हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें मौजूद हैं

Advertisment

आपको बता दें कि हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें मौजूद हैं. इसमें भाजपा के पास 40, कांग्रेस के पास 31, जेजेपी के पास 10, आईएनएलडी के पास एक सीट है. हरियाणा लोकहित दल के पास  1 और कुल 7 निर्दलीय विधायक मौजूद हैं. इसके बाद 27 अगस्त को वोटिंग की सूची फाइनल होगी.  ऐसे में नामांकन से पहले कोई भी मतदाता अपना नाम दर्ज करा सकता है. हरियाणा में वोटिंग की बात करें तो प्रदेश में दो करोड़ एक हजार वोटर हैं. गुड़गांव, फरीदाबाद और सो​नीपत में सबसे अधिक पोलिंग बूथ होंगे. हरियाणा में विधानसभा की टोल सीटें 90 हैं. इसमें सामान्य के लिए 73 जबकि एसटी के लिए 17 सीटें होती हैं. वहीं एससी के लिए किसी तरह कोई सीट नहीं हैं. 

haryana assembly elections Haryana Assembly Election Results Haryana Assembly Election
Advertisment
Advertisment