Advertisment

चुनाव से पहले हरियाणा के CM नायब सिंह का बड़ा ऐलान, अब 24 फसलों की MSP पर होगी खरीद

10 नई फसलों पर MSP पर खरीद की घोषणा की गई है. वहीं 133 करोड़ के बकाए को माफी करने का ऐलान किया गया है. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
haryana

हरियाणा के सीएम नायब सिंह सै​नी

 

Advertisment

हरियाणा के सीएम नायब सिंह सै​नी ने चुनावी मौसम में बड़े ऐलान किए हैं. सीएम नायब सिंह सैनी ने किसानों को  24 फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) देने की घोषणा की है. इन फसलों में 10 नई फसलें हैं, जिस पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीद का ऐलान किया गया है. वहीं 133 करोड़ रुपये के बकाए को माफ करने का ऐलान किया है.

सैनी ने कुरुक्षेत्र में रविवार एक जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने किसानों के 133 करोड़ का बकाया माफी का ऐलान किया. सीएम सैना ने कहा कि अब तक हम 14 फसल MSP पर खरीद रहे हैं, मगर इसमें अब दस फसले और शामिल हो चुकी हैं. अब इन दस नई फसलों को एमएसपी पर खरीदा जाने वाला है. ऐसे में कुल 24 फसलों को एमएसपी पर खरीदा जाएगा.

ये भी पढ़ें:  Unclaimed Money: बैंकों में बिना दावे वाले 78 हजार करोड़ रुपये पड़े, सरकार ने लिया बड़ा फैसला, ऐसे करेगी निपटारा

Advertisment

सीएम नायब सैनी का कहना है कि वर्ष 2023 से पहले की फसलों के प्राकृतिक आपदा से खराब फसलों को लेकर 137 करोड़ रूपये एक सप्ताह में दिए जाएंगे. 27 जून को ऐलान किया गया था कि 31 दिसंबर, 2023 तक आवेदन करने वाले सभी किसानों को ट्यूबवैल का कनेक्शन दिलाया जाएगा. 19 जुलाई को पुराने ट्यूबवैल के खराब होने पर दोबारा उसी जगह पर बोर करना पड़ता है. इन ट्यूबवैलों पर सौर ऊर्जा की शर्त को हटाया गया है. 

ट्रांसफार्मर बिजली निगम अपने  खर्चे पर बदलेगी

किसान जिनके ट्रांसफार्मर बिजली निगमों ने लगाए हैं, उनके खराब होने पर ये ट्रांसफार्मर बिजली निगम अपने खर्चे पर बदलेगी. इसके लिए किसानों को किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा. ट्यूबवैल के लिए 3 स्टार मोटर बेचने वाली देशभर की सभी कंपनियां विभाग के पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा सकेंगी. किसान किसी भी कंपनी की तीन स्टार मोटर को खरीद सकेंगे. 

Advertisment

हम कुरुक्षेत्र से चुनाव अभियान का शंखनाद करेंगे

कुरुक्षेत्र से बीजेपी की विजय शंखनाद रैली की शुभारंभी हुआ, इस बीच ‘म्हारा हरियाणा नॉन स्टॉप हरियाणा’ रैली को निकाली गई. सीएम नायब सिंह सैनी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हम कुरुक्षेत्र से चुनाव अभियान का शंखनाद करेंगे. सभी 90 विधानसभा में बड़ी रैली की जाएंगी. उन्होंने कहा कि जनसैलाब हमारी नीतियों पर मुहर लगा रहा है. सीएम ने कहा कि इस धरती से गीता का ज्ञान दिया गया. हमने प्रदेश व्यवस्था परिवर्तन का भी काम किया. हमने भेदभाव को दूर करते हुए विकसित हरियाणा का निर्माण किया. वहीं कांग्रेस के वक्त जातिवाद क्षेत्रवाद काफी अधिक था. आज हर हरियाणवी का सपना पूरा हो रहा है. 

133 करोड़ 55 लाख 48000 का ऋण माफ किया जाएगा

Advertisment

सीएम नायब सैनी ने ऐलान किया कि किसानों का 133 करोड़ 55 लाख 48000 का ऋण माफ किया जाएगा. किसानों को नए ट्यूबल कनेक्शन दिए जाएंगे. ट्रांसफार्मर बदलने का खर्च भी किसानों से नहीं लिया जाएगा. 137 करोड़ की मुआवजा राशि अगले सप्ताह दी जाएगी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस को ई गवर्नेंस से समस्या है. इस तरह से भ्रष्टाचार खत्म हो रहा है. इस बार भी हरियाणा में तीसरी बार डबल इंजन की सरकार बनेगी.

Haryana newsnation Support MSP What is MSP newsnationlive CM Nayab Singh Saini Newsnationlatestnews Haryana CM Nayab Singh Saini
Advertisment
Advertisment