Advertisment

आम आदमी पार्टी ने उतारे 90 सीटों पर उम्मीदवार, त्रिकोणीय हुआ हरियाणा का मुकाबला

Haryana Election: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन का गुरुवार (12 सितंबर) को आखिरी दिन था. नामांकन प्रक्रिया समाप्त होने के साथ आप और कांग्रेस के गठबंधन की भी उम्मीद पूरी तरह से खत्म हो गई. आप ने सभी 90 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. जबकि कांग्रेस 89 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

author-image
Suhel Khan
New Update
AAP and Congress

Haryana Election: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया खत्म हो गई. इसी के साथ कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन की सभी संभावनाएं भी समाप्त हो गईं. नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब 15 सितंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी. जिसमें पता चलेगा कि किस पार्टी के कितने उम्मीदवार इस बार चुनावी मैदान में उतर पाएंगे. बीजेपी, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी के अलावा स्थानीय पार्टियां आईएनएलडी-जेजेपी और बीएसपी ने भी अपने उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है. मोहित बख्शी की इस रिपोर्ट में जानते हैं हरियाणा चुनाव में आप और कांग्रेस के बीच गठबंधन न होने की क्या वजह रही.

Advertisment

सभी पार्टियां कर रही जीत का दावा

हरियाणा चुनाव में भले ही हर पार्टी जीत का दावा कर रही हो लेकिन हरियाणा की राजनीति में मचे सियासी हंगामे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि तीनों राष्ट्रीय दलों (बीजेपी, कांग्रेस, आप) ने अपने उम्मीदवारों की सूची तक आखिरी दिन जारी की. इस चुनाव में कांग्रेस और आप के गठबंधन की चर्चा खूब हुई लेकिन नामांकन के आखिरी दिन आम आदमी पार्टी ने सभी 90 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए. यही नहीं गठबंधन में 5 सीटों पर ही राज़ी हो रही आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस की भूपेंद्र हुड्डा और विनेश फोगाट की हाई प्रोफाइल सीट्स पर भी उम्मीदवार उतार दिए.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार ने एक ही पल में खत्म कर दी करोड़ों देशवासियों की समस्या, इस तारीख से सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल

आप ने कांग्रेस और बीजेपी के बागियों को भी दिया टिकट

आप सांसद संजय सिंह का कहना है की हर पार्टी ने अलग-अलग पार्टी से आए हुए लोगों को चुनावी मैदान में उतार रही है लेकिन हमारी लड़ाई पिछले दस साल से हरियाणा में चल रहे कुशासन के खिलाफ है. हमारा मकसद सत्ताधारी पार्टी को हराना है. इस बार आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस और बीजेपी के बागियों को भी टिकट दिया है. आप की पहली सूची में भले ही कार्यकर्ताओं के नामों शामिल हों लेकिन उसके बाद आई 6 लिस्ट में कांग्रेस और बीजेपी के बागियों को भी टिकट दिया है. इनमें प्रो. छत्रपाल का नाम प्रमुख है. जिन्होंने चौधरी देवी लाल को चुनावी मैदान में पटखनी दी थी.

ये भी पढ़ें: 5 दशकों तक वामपंथी राजनीति की धुरी रहे Sitaram Yechury , जानें भारतीय राजनीति में कैसे छोड़ी अमिट छाप!

हरियाणा में आप ने मुकाबले को बनाया त्रिकोणीय 

शायद यही वजह रही कि जहां नामांकन की अंतिम तारीख 12 सितंबर होने के बावजूद कांग्रेस और बीजेपी ने अपनी अंतिम सूची 11 तारीख की देर रात जारी की. वहां के बागियों के नाम आम आदमी पार्टी की लिस्ट में एक बार फिर नजर आए. आम आदमी पार्टी के हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष सुशील गुप्ता के मुताबिक, उन्हें आलाकमान ने 90 सीट्स पर चुनाव लड़ने को कहा था और उन्होंने 90 सीट्स पर उम्मीदवार उतारे है.

ये भी पढ़ें: बहराइच में नहीं थम रहा भेड़िये का आतंक, अब घर में घुसकर महिला को बनाया निशाना

Advertisment

इनमें ज्यादातर हमारे कार्यकर्ता है लेकिन जो लोग आए है जमीन पर मजबूत लोग हैं और अरविंद केजरीवाल के शिक्षा स्वास्थ्य के कामों में विश्वास रखते हैं उनको हमने उम्मीदवार बना कर उतारा है. अगर गठबंधन के मामले को देखा जाए तो राहुल गांधी की पहल पर कांग्रेसी नेताओं ने गठबंधन की बात तो शुरू की, लेकिन हरियाणा के कांग्रेसी नेताओं ने इसमें दिलचस्पी नहीं दिखाई और अब आम आदमी पार्टी ने 90 सीट्स पर अपने उम्मीदवार उतार कर मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया.

Assembly Election Haryana Election Haryana News Haryana Election 2024 Haryana Assembly Election
Advertisment
Advertisment