Advertisment

कोलकाता रेप केस के बाद हरियाणा सरकार ने मेडिकल कॉलेज के लिए जारी की एडवाइजरी, जानें

कोलकाता मेडिकल कॉलेज में महिला डॉक्टर के साथ रेप की घटना के बाद हरियाणा सरकार ने प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों के लिए एडवाइजरी जारी की है. जिसके अनुसार जगह-जगह सीसीटीवी और पुलिस चेक पोस्ट बनाया जाएगा.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
nayab singh saini

कोलकाता मेडिकल कॉलेज में महिला डॉक्टर के साथ रेप और फिर हत्या की घटना ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया. वहीं, अब महिला की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े किए जा रहे हैं. इस बीच हरियाणा सरकार ने महिला डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर अस्पतालों को नई एडवाइजरी जारी कर दी है. इसके अनुसार राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज में सुरक्षा के लिए जरूरी दिशानिर्देश दिए हैं. जिसके अनुसार कॉलेज में जरूरत के हिसाब से सीसीटीवी कैमरा लगाया जाए और इसके साथ ही सुरक्षा को देखते हुए परिवहन की भी तत्काल उचित व्यवस्था की जाए.

Advertisment

जगह-जगह लगाए जाएंगे CCTV

इसके साथ ही राज्य सरकार ने 48 घंटे के अंदर रिपोर्ट तैयार कर इसे मुख्यालय में भेजने को कहा है. इसे लेकर मेडिकल एजुकेशन एंड रिचर्स डिपार्टमेंट की एडिशनल चीफ सेक्रेटरी की तरफ से यह आदेश जारी कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले चाचा शरद पवार के साथ हाथ मिला सकते हैं अजित पवार!

हरियाणा सरकार ने मेडिकल कॉलेज के लिए जारी किया एडवाइजरी

1. हरियाणा सरकार ने सख्त निर्देश दिए हैं कि सभी मेडिकल कॉलेज अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन के संपर्क में रहेंगे. इसके साथ ही सभी सरकारी मेडिकल कॉलेज में एक पुलिस पोस्ट बनाया जाएगा, जो 24 घंटे खुली रहेगी और एक महिला पुलिसकर्मी हर समय तैनात रहेगी. 

2. कॉलेज के सारे गेट्स पर, होस्टल में और रोड पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा, जिससे 24 घंटे मॉनिटरिंग की जाएगी. साथ ही सीसीटीवी फुटेज का कम से कम तीन महीने का स्टोरेज रिकॉर्डिंग बैकअप रखा जाएगा. 

3. कॉलेज के अंदर सभी ओपीडी और बाहरी वार्डों में भी सुरक्षा गार्ड की तैनाती की जानी चाहिए. वहीं, सेक्यूरिटी भी किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतेगी.

क्राइम सीन से की गई छेड़छाड़

आपको बता दें कि बीते शुक्रवार को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में 31 साल की ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप किया गया और फिर उसकी हत्या कर दी गई. जिसके बाद से देशभर के लोगों में इसे लेकर आक्रोश है. वहीं, बीते दिन सीबीआई की टीम कोलकाता पहुंची, जहां रेप केस की जांच शुरू की जा चुकी है. बीती रात क्राइम सीन के साथ छेड़छाड़ की भी खबरें सामने आ रही है. वहीं, कोलकात पुलिस पर केस से जुड़े तथ्यों को छिपाने का भी आरोप लग रहा है. 

CM Nayab Singh Saini Haryana News Kolkata Rape Case haryana sarkar
Advertisment