Advertisment

हरियाणा चुनाव की तारीखों में अब नहीं होगा कोई बदलाव, 1 अक्टूबर को होगा मतदान

हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख में कोई बदलाव नहीं होगा. 1 अक्टूबर को मतदान और 4 अक्टूबर को मतगणना होगी, चुनाव आयोग ने बीजेपी और इनेलो की तारीख बदलने की मांग खारिज कर दी है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Haryana Assembly Elections

Haryana Assembly Elections

Haryana Assembly Elections Date: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, इस पर चुनाव आयोग ने स्थिति साफ कर दी है. हालांकि, भारतीय जनता पार्टी (BJP) और इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने छुट्टियों का हवाला देते हुए चुनाव की तारीखों को आगे बढ़ाने की मांग की थी, लेकिन सूत्रों के मुताबिक, यह मांग खारिज कर दी गई है. 1 अक्टूबर को ही मतदान होगा और मतगणना 4 अक्टूबर को होगी.

Advertisment

बीजेपी और इनेलो की मांग पर चुनाव आयोग का फैसला

आपको बता दें कि बीजेपी और इनेलो ने चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर अनुरोध किया था कि छुट्टियों की वजह से वोटिंग प्रतिशत पर असर पड़ सकता है, इसलिए मतदान की तारीख को आगे बढ़ाया जाए. हालांकि, चुनाव आयोग ने इस मांग को नकारते हुए चुनाव की तारीख में कोई बदलाव नहीं करने का निर्णय लिया है. अब, पहले से निर्धारित तारीखों पर ही चुनाव और मतगणना संपन्न होंगे.

यह भी पढ़ें : दिल्ली के MCD चुनावी दंगल में कौन मारेगा बाजी? शुरू हुआ सियासी घमासान

कांग्रेस ने किया बीजेपी पर हमला

वहीं कांग्रेस ने बीजेपी की ओर से चुनाव की तारीख बढ़ाने की मांग को लेकर कड़ी आलोचना की है. कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी चुनावी मैदान में अपनी संभावित हार से घबराई हुई है और इसी वजह से तारीखों में बदलाव की मांग कर रही है. कांग्रेस ने दावा किया कि हरियाणा की जनता बीजेपी के शासन से असंतुष्ट है और बदलाव के लिए तत्पर है. कांग्रेस नेताओं का कहना है कि राज्य की जनता बीजेपी को सत्ता से बेदखल करने के लिए वोटिंग का इंतजार कर रही है.

बीजेपी की दलील

वहीं दूसरी ओर, बीजेपी ने अपनी दलील में कहा कि छुट्टियों के बाद अगर मतदान होता है तो इसमें वोटिंग प्रतिशत बढ़ने की संभावना है. पार्टी का मानना है कि अधिक मतदान से लोकतंत्र मजबूत होगा और जनता की असली राय सामने आएगी. बीजेपी ने कांग्रेस पर पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस इस बात से घबराई हुई है कि ज्यादा मतदान होने पर उनके पक्ष में कम वोट पड़ सकते हैं.

गठबंधन और चुनावी तैयारियां

साथ ही आपको बता दें कि हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया 5 सितंबर से शुरू होने वाली है. इस बीच, टिकट बंटवारे को लेकर बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दलों में गहन मंथन जारी है. हालांकि, अभी तक इन दोनों प्रमुख दलों ने किसी अन्य पार्टी के साथ राज्य में गठबंधन करने की घोषणा नहीं की है. दूसरी ओर, दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने आजाद समाज पार्टी के साथ गठबंधन कर लिया है. इसके अलावा, बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) और इनेलो के बीच भी गठबंधन हो चुका है और बीएसपी ने अपनी चार सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.

Advertisment

बहराहल, हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र राजनीतिक माहौल गरम हो चुका है. तारीखों में बदलाव न होने के निर्णय के बाद अब सभी दल अपनी-अपनी चुनावी रणनीतियों को अंतिम रूप देने में जुट गए हैं. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि राज्य की जनता किसे सत्ता की बागडोर सौंपती है.

Haryana News In Hindi Haryana News Haryana haryana news today Haryana news Update breaking haryana news hindi news haryana assembly elections Haryana assembly elections 2024
Advertisment
Advertisment