Advertisment

लव मैरिज और सेम सेक्स मैरिज पर लगे रोक, खाप पंचायत सरकार पर बनाएगी दबाव, दी चेतावनी

बनैन खाप के प्रमुख रघुबीर नैन ने कहा कि खाप पंचायत के प्रतिनिधि पीएम और विपक्ष के नेता के संग मिलकर सरकार पर संबंधित कानून में बदलाव करने का दबाव बनाएंगे. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
khap panchayat

Khap Panchayat

हरियाणा के जींद में रविवार को खाप महापंचायत हुई. इस दौरान ये मांग की गई कि लिव-इन, लव मैरिज और सेम सेक्स मैरिज पर तुरंत रोक लगाई जाए. खाप महापंचायत  में हरियाणा, यूपी, राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश की 300 खाप पंचायतों के मेंबर ने हिस्सा लिया. इस दौरान बनैन खाप के प्रमुख रघुबीर नैन का कहना है कि सबसे पहले  लव मैरिज पर बात हुई. खाप लव मैरिज के विरुध नहीं है. मगर अभिभावकों की सहमति जरूर चाहिए. ऐसे इसलिए कि कोई भी माता-पिता अपने बच्चों को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहता है. उन्होंने कहा, एक ही गोत्र में विवाह के खिलाफ है खाप.

Advertisment

ये भी पढे़ं;  राजेंद्र नगर हादसे पर स्टूडेंट्स ने खोला समस्याओं का पिटारा, सुनकर रह जाएंगे हैरान

पैतृक अधिकारों को लेकर विवाद देखा गया

रघुबीर नैन के अनुसार, लिव-इन रिलेशनशिप की वजह से पैतृक अधिकारों को लेकर विवाद देखा गया है. इसके साथ ही समलैंगिक विवाह पर भी रोक लगनी बेहद जरूरी है. ऐसा करने से जानवर भी बचते हैं. रघुबीर नैन के अनुसार, खाप पंचायत के प्रतिनिधि पीएम और विपक्ष के नेता से मिलकर सरकार पर संबंधित कानून में संशोधन करने का दबाव बनाएंगे. उन्होंने कहा कि हमारी ये मांगे अगर पूरी नहीं होती हैं और उचित कानून में संशोधन नहीं किया गया तो हम आंदोलन आरंभ करेंगे. 

Advertisment

51 सदस्यीय समिति का गठन किया जा रहा

इस मामले को आगे बढ़ाने को लेकर 51 सदस्यीय समिति का गठन किया जा रहा है.  इस दौरान एक महि​ला खाप नेता संतोष दहिया का भी दावा है कि लिव-इन रिलेशनशिप खराब है. इस पर रोक लगाना जरूरी है. दहिया का कहना है कि सबसे बड़ा मामला है लिव-इन रिलेशनशिप और एक गोत्र में शादी करना. लिव-इन रिलेशनशिप की वजह से पारिवारिक व्यवस्था ध्वस्त हुई है. इसे कानूनी बनाया गया है. इस तरह से समाज, बच्चों और हमारी संस्कृति पर बुरा असर पड़ा है. 

इस तरह से महिलाएं काफी प्रभावित हुईं हैं

Advertisment

महिला खाप नेता के अनुसार, इस तरह से महिलाएं काफी प्रभावित हुईं हैं. ऐसा इ​सलिए क्योंकि पुरुष चाहे वह पति हो या भाई,पत्नी की उपेक्षा करके अपनी पसंद की महिला के संग रहना आरंभ कर देता है. ऐसे में महिलाएं लिव-इन खिलाफ लड़ना चाहती हैं. दहिया के अनुसार, समान गोत्र विवाह भी ज्वलंत है. इसने सामाजिक ताने-बाने को काफी नुकसान पहुंचाया है. इस तरह से आनुवांशिक समस्याएं उत्पन्न हुई हैं. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Khap Panchayats newsnation newsnationlive khap panchayat haryana Khap Panchayat
Advertisment
Advertisment