Advertisment

Braj Mandal Yatra: ब्रज मंडल यात्रा में शामिल नहीं हो सकता बिट्टू बजरंगी, पुलिस ने घर के बाहर चस्पा किया नोटिस

Braj Mandal Yatra: हरियाणा के नूंह में 22 जुलाई को ब्रज मंडल जलाभिषेक यात्रा निकाली जाएगी. इस बार प्रशासन ने व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए हैं. संवेदनशीलता को समझते हुए पुलिस ने बिट्टू बजरंगी के यात्रा में शामिल होने पर प्रतिबंध लगाए हैं.

author-image
Publive Team
New Update
Bittu Bajrangi

Bittu Bajrangi ( Photo Credit : Social Media)

Braj Mandal Yatra: हरियाणा के नूंह में कल यानी 22 जुलाई को ब्रज मंडल जलाभिषेक यात्रा निकाली जाएगी. यह वही यात्रा है, जिस वजह से पिछली बार नूंह में हिंसा भड़क गई थी. हिंसा की चपेट नूंह सहित आसपास के जिलों में फैल गई थी. इस बार जिला प्रशासन अलर्ट है. पुलिस पहले ही तैयारियां कर चुका है. यात्रा में बिट्टू बजरंगी को शामिल होने की अनुमति नहीं दी गई है. फरीदाबाद पुलिस ने उनके घर के बाहर एक नोटिस भी चस्पा किया है. बिट्टू के खिलाफ पिछली बार कुल 9 मामले दर्ज किए थे. पुलिस ने बिट्टू को नोटिस दिया है कि वह घर में ही रहे और किसी प्रकार की हिंसा में शामिल होने से बचे.

Advertisment

पुलिस ने की व्यापक तैयारी

हालांकि, पिछली बार की हिंसा से सबक लेते हुए प्रशासन इस बार यात्रा को लेकर पूरी तरह से अलर्ट है. पांच हजार पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है. यात्रा की वीडियोग्राफी कराई जाएगी. ड्रोन कैमरे से पूरी यात्रा पर नजर रखी जाएगी. गुरुग्राम के एसडीएम ने बताया कि यात्रा को सशर्त अनुमति दी गई है. जिला प्रशासन ने निर्देश दिए हैं कि यात्रा में महिलाएं और बच्चे शामिल नहीं हो सकते हैं. मुस्लिम समुदाय इस बार  यात्रा का स्वागत करेगा. वे श्रद्धालुओं को फूल-माला पहनाएंगे. 

इंटरनेट और मैसेज ब्लॉक

नूंह की संवेदनशीलता को समझते हुए हरियाणा सरकार ने अगले 24 घंटे के लिए नूंह में मोबाइल इंटरनेट और बल्क SMS सेवाओं को निलंबित करने के आदेश जारी किए हैं. सुरक्षा के मद्देनजर सरकार ने रविवार को यह फैसला किया है. सरकार के आदेश के अनुसार, रविवार शाम छह बजे से सोमवार शाम छह बजे तक 24 घंटे तक नूंह में इंटरनेट सेवा बंद रहेगी.  

पिछली बार हुई थी यह हिंसा

हर साल की तरह पिछली बार भी हिंदू संगठनों ने बृजमंडल यात्रा का ऐलान किया था. प्रशासन ने बकायदा इसके लिए इजाजत भी दी थी.  हालांकि, यात्रा के दौरान पथराव हो गया था. देखते-देखते पथराव सामुदायिक हिंसा में बदल गई. सैकड़ों कारों में आग लगा दी गई. साइबर थाने पर भी हमला किया गया था. पुलिस पर भी हमला हुआ. नूंह के बाद सोहना में भी पथराव हुआ. जमकर फाइरिंग भी की गई. इसके बाद हिंसा की लपट नूंह-सोहना से फरीदाबाद-गुरुग्राम तक फैल गई.

Source : News Nation Bureau

Nuh security Haryana News Haryana Police Braj Mandal Jalabhishek Yatra Braj Mandal Yatra bittu bajrangi Nuh violence Nuh Police
Advertisment