Advertisment

BJP First List Released: हरियाणा चुनाव के लिए BJP की पहली लिस्ट जारी, जानें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही है. बीजेपी की पहली लिस्ट जारी हो गई है. पार्टी ने 67 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. सीएम लाडवा सीट से चुनाव लड़ेंगे.

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
naiab singh saini

nayab singh saini

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों की ओर से उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया जा रहा है. कांग्रेस-जेजेपी के बाद अब बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट जारी है. काफी मंथन के बाद बीजेपी की लिस्ट आई है. सीएम नायब सैनी लाडवा विधानसभा से चुनाव लड़ेंगे. जबकि अनिल विज को अंबाला कैंट से उम्मीदवार बनाया गया है. विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 67 सीटों पर पहली लिस्ट जारी की है. अरविंद शर्मा को गुहाना से टिकट मिला है.

Advertisment

 इस लिस्ट में जो सबसे अहम बात है कि इसमें दूसरे दल से आने वाले नेताओं को भी बीजेपी ने टिकट दिया है. जेजेपी के तीन पूर्व विधायकों को भी प्रत्याशी बनाया गया है. रामकुमार गौतम को सफीदो से तो देवेंद्र बबली को टोहाना और अनूप धानक को उकलाना से चुनाव मैदान में बीजेपी ने उतारा है. 

बता दें कि बुधवार को बीजेपी अध्यक्ष और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और मुख्यमंत्री नायब सिंह समेत कई नेताओं की बैठक हुई थी. बैठक के बाद संभावना जताई जा रही थी कि पार्टी आज पहली लिस्ट जारी कर सकती है. शाम होते-होते पार्टी की पहली सूची आ गई है. 

5 अक्टूबर को होगी वोटिंग

बता दें कि हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों पर 5 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं, 8 अक्टूबर को चुनाव नतीजे आएंगे.इससे पहले 1 अक्टूबर को चुनाव होना था, लेकिन बीजेपी और जेजेपी ने चुनाव आयोग से वीकेंड्स और त्योहार को देखते हुए चुनाव की तारीख बदलने का आग्रह किया था. इसके बाद चुनाव आयोग ने 5 अक्टूबर को मतदान कराने का ऐलान किया. 

3 नवंबर को खत्म हो रहा विधानसभा का कार्यकाल

बता दें कि हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस-जेजेपी ने भी लिस्ट जारी कर दी है. वहीं, आम आदमी पार्टी भी लिस्ट जारी करने की तैयारी में है.   हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर 2024 को पूरा हो रहा है. पिछला विधानसभा चुनाव अक्टूबर 2019 में हुआ था. चुनाव के बाद भारतीय जनता पार्टी और जननायक जनता पार्टी के गठबंधन से राज्य सरकार बनी थी. भाजपा के पास 40, कांग्रेस के पास 31 और निर्दलीय/अन्य के पास 19 सीटें हैं. 

Haryana Elections CM Nayab Singh Saini BJP haryana assembly elections Haryana assembly elections 2024 Haryana Elections 2019 Haryana CM Nayab Singh Saini nayab singh saini cm
Advertisment
Advertisment