Advertisment

Haryana Elections: Haryana Elections: बीजेपी ने जारी किए 67 उम्मीदवारों की लिस्ट, चर्चा में भव्य बिश्नोई, जानें कौन हैं?

Haryana Elections: हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने 67 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. वहीं, इन नामों में एक नाम काफी चर्चा का विषय बना हुआ है, वह है भव्य बिश्नोई.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
bhavy bishnoi

चर्चा में भव्य बिश्नोई,

Haryana Elections: 5 अक्टूबर को हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होने वाली है. इसे लेकर सभी पार्टियां जोरशोर से तैयारी में जुटी हुई है. कांग्रेस के बाद बीजेपी ने भी अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी ने 67 कैंडिटेड की लिस्ट जारी की है. इन सबके बीच एक नाम की काफी चर्चा हो रही है और वह है भव्य बिश्नोई का. दरअसल, भव्य बिश्नोई का पूरा परिवार राजनीति से जुड़ा हुआ है. उनके दादा भजन लाल तीन बार प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. 

Advertisment

बीजेपी ने जारी की 67 उम्मीदवारों की लिस्ट

वहीं, उनके पिता कुलदीप बिश्नोई भी हरियाणा का बड़ा राजनीति चेहरा है. इन सबके बीच भव्य भी तेजी से अपनी राजनीतिक करियर की ओर आगे बढ़ रहे हैं. 2022 में चुनाव जीतने के बाद एक बार फिर से भव्य पर बीजेपी ने भरोसा जताते हुए उन्हें आदमपुर विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है. 

क्यों चर्चा में है भव्य बिश्नोई?

दरअसल, भव्य बिश्नोई का पूरा परिवार राजनीति से जुड़ा हुआ है. उनके दादा, माता-पिता सभी प्रदेश का जाना-माना सियासी चेहरा है. उनके दादा भजन लाल तीन बार प्रदेश के सीएम रह चुके हैं. 2007 में भव्य के पिता कुलदीप बिश्नोई ने कांग्रेस से अलग होने का फैसला करते हुए अपनी अलग पार्टी हरियाणा जनहित पार्टी की स्थापना की थी. वहीं, 2011 और 2014 में कुलदीप बिश्नोई ने बीजेपी के साथ गठबंधन किया. बाद में एक बार फिर से वह कांग्रेस में चले गए और अपनी हरियाणा जनहित पार्टी का कांग्रेस में विलय कर दिया.

यह भी पढ़ें- देर रात शाह ने की CM शिंदे और डिप्टी सीएम से मुलाकात, जानें क्या हुई चर्चा

2022 में थामा बीजेपी का हाथ

2022 में भव्य बिश्नोई ने बीजेपी का हाथ थामा और पार्टी ने उन पर भरोसा जताते हुए हिसार की आदमपुर सीट से चुनावी मुकाबले में उतारा. इस चुनाव में उनकी जीत हुई और एक बार फिर से भव्य पर पार्टी ने भरोसा दिखाया है. बता दें कि भव्य की पत्नी परी बिश्नोई एक IAS अफसर हैं. पिछले साल दिसंबर में भव्य और परी ने राजस्थान में शादी रचाई थी. परी का नाम देश की सबसे खूबसूरत आईएएस अफसर की लिस्ट में शामिल है.

विधानसभा चुनाव में कौन मारेगा बाजी?

हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस में कड़ी टक्कर देखी जा सकती है. बता दें कि प्रदेश में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं. लोकसभा चुनाव में हरियाणा की 10 सीटों में 5 पर कांग्रेस और 5 पर बीजेपी को जीत मिली थी. लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद से ही यह कयास लगाए जा रहे हैं कि कांग्रेस और बीजेपी में कड़ा मुकाबला हो सकता है.

Haryana Election Haryana Elections Haryana News bhavy bishnoi Haryana Election 2024
Advertisment