Advertisment

Haryana assembly election 2024: BSP और INLD ने मिलाया हाथ, अभय चौटाला होंगे गठबंधन का CM चेहरा

हरियाणा विधानसभा को देखते हुए मायावती ने आईएनएलडी से हाथ मिलाया है. गठबंधन के बाद चंडीगढ़ में इसकी औपचारिक घोषणा की गई है. वहीं, अगर प्रदेश में बीएसपी और आईएनएलडी की सरकार बनती है तो अभय चौटाला को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
mayawati and chautala

बीएसपी और आईएनएलडी ने मिलाया हाथ( Photo Credit : फाइल फोटो)

हरियाणा में साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाला है. इसे लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों ने तैयारी शुरू कर दी है. हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. इन सबके बीच बीएसपी और आईएनएलडी ने हाथ मिला लिया है. दोनों पार्टियों का गठबंधन चंडीगढ़ में हुआ, जिसके बाद इसकी औपचारिक घोषणा की गई. बता दें कि बीएसपी और आईएनएलडी का चुनाव में तीसरी बार गठबंधन हुआ है. इससे पहले 1996 के लोकसभा चुनाव में पहली बार दोनों पार्टियों का गठबंधन हुआ था. इसमें 10 लोकसभा सीटों में से 7 पर आईएनएलडी और 3 सीटों पर बीएसपी ने चुनाव लड़ा था. जिसके बाद 2018 में दोनों पार्टियों ने मिलकर चुनाव लड़ा था. वहीं, 2024 विधानसभा चुनाव में एक बार फिर से दोनों पार्टियां मिलकर चुनाव लड़ने जा रही है.

Advertisment

बीएसपी और आईएनएलडी ने मिलाया हाथ

आईएनएलडी प्रदेश में अपना खोया हुआ राजनीति वजूद बचाने की कोशिश में जुटी हुई है. पिछले हफ्ते ही देश की राजधानी दिल्ली में बीएसपी सुप्रीमो मायावती और आईएनएलडी अध्यक्ष अभय चौटाला के बीच मुलाकात हुई थी. वहीं, गुरुवार को गठबंधन की घोषणा की गई है. बता दें कि इस गठबंधन के तहत बीएसपी 37 सीटों पर और आईएनएलडी 53 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और अगर इनकी सरकार बनती है तो अभय चौटाला को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा. 

यह भी पढ़ें- केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, सीआईएसएफ में 10 प्रतिशत मिलेगी छूट

चुनाव को देखते हुए अभय चौटाला ने की बड़ी घोषणा

आपको बता दें कि चुनाव को जीतने के लिए अभय चौटाला ने बड़ी घोषणा कर दी है. आईएनएलडी नेता ने प्रदेश में मुफ्त बिजली और फ्री पेयजल का वादा किया है. 2019 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो आईएनएलडी को सिर्फ 1 सीट मिली थी तो वहीं बीएसपी अपना खाता तक नहीं खोल पाई थी. इस चुनाव में बीएसपी और आईएनएलडी ने अपना गठबंधन भी तोड़ दिया था. इस साल के अक्टूबर-नवंबर में प्रदेश में चुनाव होना है. पिछले दो विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने जीत दर्ज की. अब देखना दिलचस्प है कि क्या बीजेपी हैट्रिक जीत दर्ज कर पाती है या नहीं?

HIGHLIGHTS

  • बीएसपी और आईएनएलडी ने मिलाया हाथ
  • बीएसपी 37 और आईएनएलडी 53 सीटों पर लड़ेगी चुनाव
  • चुनाव को देखते हुए अभय चौटाला ने की बड़ी घोषणा

Source : News Nation Bureau

मायावती BSP INLD BSP Alliance हरियाली तीज 2024 के लिए मेहंदी डिजाइन inld haryana assembly election 2024 mayawati Abhay Chautala अभय चौटाला
Advertisment
Advertisment