Advertisment

Haryana: कांग्रेस ने राज्यपाल से की राष्ट्रपति शासन की मांग, भूपेंद्र सिंह हुड्डा और उदयभान ने सौंपा ज्ञापन

Haryana: कांग्रेस ने राज्यपाल को ज्ञापन सौंपते हुए विधानसभा भंग कर राष्ट्रपति शासन लागू करने और तुरंत चुनाव कराने की मांग की है.

author-image
Mohit Saxena
New Update
bhupinder Singh hooda,

bhupinder Singh hooda,( Photo Credit : social media)

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और नेता विपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा एवं हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान ने आज चंडीगढ़ में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस विधायक आफताब अहमद, गीता भुक्कल, बीबी बत्रा, बिशनलाल सैनी, और कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष जितेंद्र भारद्वाज भी मौजूद थे. आफताब अहमद ने जानकारी दी कि कांग्रेस ने राज्यपाल को ज्ञापन सौंपते हुए विधानसभा भंग कर राष्ट्रपति शासन लागू करने और तुरंत चुनाव कराने की मांग की है. भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बताया कि 10 मई को भी कांग्रेस ने राज्यपाल को ज्ञापन दिया था और आज फिर से इस मुद्दे पर राज्यपाल को अवगत करवाया है. राज्यपाल ने आश्वासन दिया है कि वह स्थिति का जायजा लेंगे.

Advertisment

बहुमत की सरकार चुनने का अधिकार

हुड्डा ने कहा कि राज्यपाल से मांग की गई है कि सरकार को भंग करके लोगों को बहुमत की सरकार चुनने का अधिकार दिया जाए और चुनाव करवाया जाए. उन्होंने कहा कि सरकार अल्पमत में है और हॉर्स ट्रेडिंग नहीं होनी चाहिए. आफताब अहमद ने बताया कि कांग्रेस ने किरण चौधरी की सदस्यता रद्द करने की मांग को लेकर स्पीकर को पत्र लिखा है. किरण चौधरी के कांग्रेस छोड़ने पर हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी प्रदेश में पूरी तरह मजबूत है. कुमारी सैलजा के टिकट वितरण पर उठाए गए सवालों पर हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस की इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में राज्यपाल को विधानसभा भंग करने और तुरंत चुनाव कराने की मांग पर विशेष जोर दिया गया. भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बताया कि पार्टी ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि मौजूदा सरकार अल्पमत में है और जनमत का सम्मान करना आवश्यक है. उन्होंने कहा कि राज्यपाल ने उनकी चिंताओं को गंभीरता से सुनने का आश्वासन दिया है और कहा है कि वह स्थिति का निरीक्षण करेंगे.

इस प्रक्रिया का सम्मान करना चाहिए

किरण चौधरी के कांग्रेस छोड़ने और भाजपा में शामिल होने की अटकलों पर हुड्डा ने साफ किया कि कांग्रेस पार्टी हरियाणा में मजबूत है और इसके नेताओं के बीच कोई दरार नहीं है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस में टिकट वितरण का फैसला पार्टी का उच्च नेतृत्व करता है, और सभी को इस प्रक्रिया का सम्मान करना चाहिए. हुड्डा ने कहा, "अगर कोई विधायक समूह में आकर हमारी पार्टी का समर्थन करता है, तो हम उनका स्वागत करेंगे और राज्यसभा चुनाव में उनका समर्थन करेंगे."  इसके अलावा, केंद्र सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि को लेकर हुड्डा ने कहा कि यह वृद्धि अपर्याप्त है क्योंकि उत्पादन लागत में निरंतर वृद्धि हो रही है. उन्होंने किसानों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए एमएसपी में पर्याप्त वृद्धि की मांग की. कुल मिलाकर, कांग्रेस की इस प्रेस कॉन्फ्रेंस ने हरियाणा की मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर गहरी चिंता जताई और आगामी चुनावों में राज्य की जनता की आवाज को प्रमुखता से उठाने का संकल्प लिया.

Source : News Nation Bureau

bhupinder singh hooda congress newsnation udaybhan submit memorandum president rule from governor President rule
Advertisment
Advertisment