Advertisment

हरियाणा: चुनाव में नेताओं को साधे रखना कांग्रेस की बड़ी चुनौती, सैलजा के नाराज होने से दलित वोटों पर हो सकता असर

हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस जद्दोजहद में लगी है. क्योंकि कुमारी सैलजा टिकट वितरण में तरजीह न मिलने से नाराज हैं और 21 सीटों पर उनका डायरेक्ट असर है.

Advertisment
author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Kumari Shailja

Kumari Shailja

Advertisment

हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. कांघ्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला है. हरियाणा में प्रचार में कांग्रेस खुद को भाजपा से काफी आगे मानकर चल रही है. हालांकि, राज्य में आखिरी वक्त तक सभी नेताओं को साधे रखना कांग्रेस के लिए काफी बड़ी चुनौती है. भाजपा में टिकट को लेकर अगर असंतोष है तो कांग्रेस में भी कम कश्मकश नहीं है. वरिष्ठ नेताओं के बीच कई बार मतभेद खुलकर सामने आ गए हैं. 

Advertisment

टिकट बंटवारे से परेशान

कुमारी सैलजा की नाराजगी की खबरों से कांग्रेस में बेचैनी है. कहा जा रहा है कि टिकट वितरण में हुई अनदेखी से सैलजा नाराज हैं इसलिए उन्होंने प्रचार अभियान से दूरी बना ली है. हालांकि, कांग्रेस इससे मना कर रही है. पार्टी कार्यक्रमों से सैलजा का दूर रहना उनकी नाराजगी की बातों को हवा दे रहा है, चर्चा है कि सैलजा ने अपने करीब 30-35 समर्थकों के लिए टिकट मांगा था पर अधिकतर सीटों पर हुड्डा समर्थकों को तरजीह मिली, इसी से सैलजा नाखुश चल रही हैं. विधानसभा चुनाव में हुड्डा खेमे के 70 से अधिक उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं. वहीं, सुरजेवाला और सैलजा समर्थकों को महज चार-पांच सीटों पर ही उतारा गया है. 

ये भी पढ़ें: Sri Lanka Election: श्रीलंका में आज राष्ट्रपति चुनाव, एक भी महिला उम्मीदवार नहीं, 17 मिलियन मतदाता डालेंगे वोट

Advertisment

हरियाणा में 17 सीटें रिजर्व हैं तो वहीं 21 सीटों पर दलितों का प्रभाव है. इन 21 सीटों पर सैलजा का प्रभाव है. हुड्डा ने सैलजा की नाराजगी दूर करने की कोशिश की है. 

कई सीटों पर सैलजा फैक्टर 

हरियाणा में करीब 17 सीटें रिजर्व हैं। जबकि करीब 21 सीटों पर दलितों का प्रभाव है और यहां सैलजा फैक्टर का असर माना जाता है। हुड्डा ने अपनी तरफ से सैलजा की नाराजगी दूर करने की पहल की है। वहीं, कांग्रेस आलाकमान ने साफ कर दिया है कि वे अति-आत्मविश्वास का शिकार न बनें. एकजुटता से चुनाव लड़ें. 

Advertisment

भुनाने की कोशिश में भाजपा

हरियाणा में जाट बनाम गैर जाट की राजनीति और दलित मतदाताओं की अहम भूमिका है. इसी वजह से सैलजा की नाराजगी को भाजपा भुनाने में लगा हुआ है. कांग्रेस का कहना है कि भाजपा को अपना घर देखना चाहिए. कांग्रेस का दावा है कि जमीन पर वे भाजपा से अधिक मजबूत है.

ये भी पढ़ें: Delhi CM: इस दिन दिल्ली की मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी आतिशी, जानें कब और कहां होगा शपथ ग्रहण समारोह

Haryana Election Haryana Elections haryana Election news Haryana Election 2024
Advertisment
Advertisment