Advertisment

Haryana Assembly Election 2024: कांग्रेस-बीजेपी का खेल बिगाड़ सकती है छोटी पार्टियां, जानिए राजनीतिक समीकरण

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव को महज एक महीना बच गया है और इससे पहले जेजेपी, आईएनएलडी, आजाद पार्टी और बीएसपी का गठबंधन हो गया है. जो कांग्रेस-बीजेपी का खेल बिगाड़ सकती है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
BJP VS CONGRESS

बीजेपी और कांग्रेस

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव में महज एक महीना बचा हुआ है. 5 अक्टूबर को राज्य के सभी 90 सीटों पर मतदान होगा. वहीं, 8 अक्टूबर को मतदानों की गिनती की जाएगी. इससे पहले प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस अपने आप को मजबूत करने के लिए छोटी पार्टियों से भी हाथ मिलाती नजर आ रही हैं. वहीं, राज्य में कई छोटी पार्टियां भी कांग्रेस-भाजपा का खेल बिगाड़ सकती है. बता दें कि पिछले दो विधानसभा चुनाव से हरियाणा में बीजेपी की सरकार बन रही है.

Advertisment

10 सालों से कांग्रेस कर रही है वापसी का इंतजार

वहीं, प्रदेश में हैट्रिक लगाना बीजेपी के लिए चुनौती बन चुकी है. 2024 लोकसभा चुनाव में हरियाणा में बीजेपी का प्रदर्शन निराशाजनक रहा. प्रदेश में कुल 10 लोकसभा सीटों  में 5 पर बीजेपी और 5 पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की. इस परिणाम के बाद से राजनीतिक कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार प्रदेश में कांग्रेस मजबूत स्थिति में आ सकती है. पिछले 10 सालों से कांग्रेस प्रदेश में वापसी का इंतजार कर रही है. 

छोटी पार्टियां भी बिगाड़ सकती है खेल

Advertisment

आपको बता दें कि हरियाणा में लगभग 21 फीसदी वोटर्स दलित हैं. प्रदेश में किसी की सरकार बनाने में यह अहम रोल अदा करते हैं. हरियाणा के 90 विधानसभा सीटों में से 17 सीटें दलितों के लिए आरक्षित हैं. बावजूद इसके प्रदेश में दलित मुख्यमंत्री चेहरा अब तक सामने नहीं आया है. हालांकि हरियाणा में बीजेपी और काग्रेस ही दो बड़ी पार्टियां हैं. 

यह भी पढ़ें- गेटवे ऑफ इंडिया' अगले आदेश तक बंद, 'जूते मारो' आंदोलन को देखते हुए लिया गया बड़ा फैसला

हरियाणा में जेजेपी, आईएनएलडी, आजाद पार्टी और बीएसपी का गठबंधन

Advertisment

इस बीच प्रदेश के दो क्षेत्रीय दलों जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) और इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) ने आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) और मायावती के नेतृत्व वाली पार्टी बीएसपी के साथ गठबंधन की घोषणा कर दी है. यह गठबंधन प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी का खेल बिगाड़ सकती है. अगर प्रदेश के दलित वोटर्स को लुभाने में यह गठबंधन कामयाब रही तो इसका खामियाजा बीजेपी-कांग्रेस को उठाना पड़ सकता है. हालांकि  2019 में जेजेपी ने 10 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज किया था और भाजपा के साथ मिलकर प्रदेश में गठबंधन की सरकार बनाई थी. 2019 विधानसभा चुनाव में जेजेपी किंगमेकर साबित हुई थी. हालांकि मार्च में बीजेपी औऍर जेजेपी का गठबंधन टूट गया. अब इस नए गठबंधन के साथ जेजेपी प्रदेश में एक बार फिर से किंगमेकर बनने में कामयाब हो पाती है या नहीं, यह देखना दिलचस्प है. 

बीजेपी के पक्ष में चुनावी सर्वे

वहीं, चुनावी सर्वे की मानें तो बीजेपी एक बार फिर से प्रदेश में सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आ रही है. बीजेपी की 34-39 सीटें तो कांग्रेस की 29-32 सीटों पर जीत की उम्मीद जताई जा रही है. वहीं, आप पार्टी भी प्रदेश में 8-12 सीटें जीत सकती है. इसके अलावा छोटी पार्टियां भी कुछ सीटों पर मजबूत स्थिति में नजर आ रही है. 

Haryana News haryana assembly election 2024 Haryana Assembly Election
Advertisment
Advertisment