Advertisment

हरियाणा में कांग्रेस-AAP गठबंधन को लेकर खुले पत्ते! जानें क्या है प्लान

हरियाणा में आगामी चुनावों को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस के बीच गठबंधन की संभावना को लेकर सियासी स्थिति स्पष्ट नहीं है. दोनों दलों के बीच सीटों की संख्या पर सहमति नहीं बन पा रही है, जिससे गठबंधन पर संकट मंडराता नजर आ रहा है. 

author-image
Sourabh Dubey
New Update
haryana elections

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा में आगामी चुनावों को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस के बीच गठबंधन की संभावना को लेकर सियासी स्थिति स्पष्ट नहीं है. दोनों दलों के बीच सीटों की संख्या पर सहमति नहीं बन पा रही है, जिससे गठबंधन पर संकट मंडराता नजर आ रहा है. 

Advertisment

सूत्रों की मानें तो, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन की बातचीत अब टूटने की कगार पर है. पहले यह कहा जा रहा था कि, राहुल गांधी खुद आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन के पक्ष में हैं. हालांकि, अब स्थिति उलटती दिख रही है. कांग्रेस ने AAP को हरियाणा में सात सीटें देने की पेशकश की थी, जबकि AAP ने दस सीटें मांगी थीं. यह असहमति अब बड़ी समस्या बन गई है, और दोनों दलों के बीच गठबंधन की उम्मीदें धुंधली होती जा रही हैं.

आम आदमी पार्टी हरियाणा में 50 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में है. पार्टी की पहली उम्मीदवारों की सूची रविवार को जारी हो सकती है. यह संकेत है कि AAP अब पूरी तरह से अपनी रणनीति पर ध्यान केंद्रित कर रही है और गठबंधन की संभावनाओं को तवज्जो नहीं दे रही है.

लोकसभा में किया था गठबंधन 

लोकसभा चुनाव के दौरान हरियाणा में AAP और कांग्रेस ने एक साथ गठबंधन किया था, जिसका नतीजा भी अच्छा रहा था. उस समय, गठबंधन ने प्रदेश की 10 में से 5 सीटों पर जीत हासिल की थी. दोनों दलों ने मिलकर बीजेपी के खिलाफ चुनावी मैदान में थे, लेकिन अब, इस गठबंधन के भविष्य को लेकर अनिश्चितता की स्थिति बन गई है.

अगर गठबंधन नहीं होता है, तो हरियाणा में चुनावी राजनीति का परिदृश्य बदल सकता है. AAP अपनी पूरी ताकत के साथ मैदान में उतरने के लिए तैयार है, जबकि कांग्रेस के साथ संभावित गठबंधन की असफलता दोनों दलों के लिए एक महत्वपूर्ण राजनीतिक झटका हो सकता है.

congress Haryana AAP
Advertisment
Advertisment