Advertisment

हरियाणा सरकार के मंत्रियों को मिले विभाग, CM सैनी गृह-वित्त और अनिल विज इन मंत्रालयों की संभालेंगे जिम्मेदारी

Haryana Cabinet distribution: हरियाणा सरकार में सभी मंत्रियों को उनके विभाग का रविवार देर रात आवंटन कर दिया गया. मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के पास गृह और वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी होगी. जबकि इस बार अनिल विज को ऊर्जा समेत तीन मंत्रालय दिए गए हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
Nayab Singh Saini 21 Oct

Nayab Singh Saini, Haryana CM (Social Media)

Advertisment

Haryana Cabinet distribution: हरियाणा में नई सरकार के गठन के बाद अब मंत्रियों को विभाग भी मिल गए हैं. रविवार देर रात सभी मंत्रियों को उनके मंत्रायल की जिम्मेदारी दे दी गई. मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने गृह और वित्त समेत प्रमुख विभाग अपने पास रखे हैं. जबकि ऊर्जा और परिवहन विभाग और श्रम मंत्रालय की जिम्मेदारी अनिल विज को दी गई है. बता दें कि नई सरकार के गठन के तीन दिन बाद ही सभी मंत्रियों को उनके मंत्रालयों का बंटवारा कर दिया गया. 

12 विभाग संभालेंगे सीएम नायब सिंह सैनी

बता दें कि हरियाणा में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने जीत हासिल कर लगातार तीसरी बार सरकार बनाई. दूसरी बार सीएम बने नायब सिंह सैनी ने अपने पास 12 विभाग रखे हैं. जिनमें गृह और वित्त के अलावा योजना, उत्पाद शुल्क और कराधान, शहर और देश योजना और शहरी संपदा, सूचना, जनसंपर्क, भाषा और संस्कृति, आपराधिक जांच, कानून और विधायी और सभी विभागों के लिए आवास के भी प्रभारी की जिम्मेदारी भी सीएम सैनी के पास होगी.

ये भी पढ़ें: Prize Money: विनर न्यूजीलैंड की टीम पर हुई पैसों की बारिश, जानें टीम इंडिया को कितने पैसे मिले?

अनिल विज की भी बढ़ी जिम्मेदारियां

बता दें कि नायब सिंह सैनी सरकार में अनिल विज की भी जिम्मेदारियां बढ़ गई हैं. मनोहर लाल खट्टर सरकार में अनिल विज के पास गृह विभाग था लेकिन अब उन्हें ऊर्जा और परिवहन के अलावा श्रम विभाग का प्रभार भी दिया गया है. रविवार देर रात जारी किए गए एक सरकारी आदेश में कहा गया है कि स्वास्थ्य विभाग, जिसे विज ने खट्टर सरकार के दौरान संभाला था, उसकी जिम्मेदारी अब आरती सिंह राव संभालेंगी. जो चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान और आयुष विभागों की भी देखभाल भी करेंगी.

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir: बारामूला में आतंकियों के साथ मुठभेड़, एक आतंकी ढेर, भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद

गुरुवार को हुआ था शपथ ग्रहण समारोह

बता दें कि 54 वर्षीय नायब सिंह सैनी ने गुरुवार को पंचकुला में आयोजित एक भव्य समारोह में दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. इस शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत एनडीए नेताओं के अलावा राज्य भर से हजारों लोग शामिल हुए थे.

अन्य मंत्रियों को मिले ये विभाग

हरियाणा सरकार में मंत्री बनाए गए राव नरबीर सिंह को उद्योग और वाणिज्य, पर्यावरण, वन और वन्यजीव विभाग आवंटित किया गया है जबकि महिपाल ढांडा को स्कूल शिक्षा विभाग मिला है. वहीं विपुल गोयल को राजस्व और आपदा प्रबंधन, शहरी स्थानीय निकाय और नागरिक उड्डयन विभाग आवंटित किए गए हैं, जबकि अरविंद शर्मा जेल और सहयोग विभाग संभालेंगे.

ये भी पढ़ें: Rohini Blast Case: दिवाली से पहले दिल्ली को दहलाने की साजिश बेनकाब, 'सफेद पाउडर' ने बढ़ाया सस्पेंस

श्याम सिंह राणा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग संभालेंगे, वहीं रणबीर गंगवा सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग संभालेंगे. कृष्ण कुमार बेदी के पास सामाजिक न्याय, अधिकारिता और एससी और बीसी कल्याण विभाग हैं, जबकि महिला एवं बाल विकास विभाग श्रुति चौधरी संभालेंगी. अन्य मंत्रियों में, कृष्ण लाल पंवार को विकास और पंचायत, खान और भूविज्ञान विभाग आवंटित किए गए हैं. राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजेश नागर को खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले आवंटित किए गए हैं, जबकि राज्य मंत्री गौरव गौतम (स्वतंत्र प्रभार) युवा सशक्तिकरण और उद्यमिता, और खेल विभाग संभालेंगे.

Haryana Government Haryana News In Hindi CM Nayab Singh Saini anil vij Haryana CM Haryana CM Nayab Singh Saini
Advertisment
Advertisment