Advertisment

Haryana Elections: हरियाणा में इस बार कांग्रेस जीतेगी इतनी सीटें, प्रदेश अध्यक्ष ने किया दावा

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के बीच कांग्रेस ने बड़ा दावा किया है. कांग्रेस के प्रदेश प्रमुख ने बताया कि इस विधानसभा चुनाव वह कितने सीटें जीतेंगे.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Udai Bhan

Udai Bhan

हरियाणा में विधानसभा चुनाव की घोषणा हो गई है. सभी दल इसकी तैयारी में जुट गए हैं. कांग्रेस और भाजपा के बीच मुख्य मुकाबला है. कांग्रेस ने बचे उम्मीदवारों के साथ-साथ स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. कांग्रेस अब जमकर चुनाव प्रचार कर रही है. इस बीच कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष उदयभान ने हरियाणा विधानसभा को लेकर बड़ा दावा किया है. उन्होंने बताया कि कांग्रेस को इस बार कितनी सीटें मिलेंगी. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Iran: ईरान में बिना हिजाब घूम रही महिलाएं, कार्रवाई से घबरा रहा प्रशासन, मोरल पुलिस को हिंसा भड़कने की आशंका

Advertisment

हरियाणा कांग्रेस प्रमुख उदयभान ने एक साक्षात्कार में कहा कि कांग्रेस पार्टी को भारी जनसमर्थन मिल रहा है. हम जहां जा रहे हैं, वहां भारी भीड़ आ रही है. 2005 में कांग्रेस पार्टी को 67 सीटें मिली थी इस बार हमें उससे भी अधिक समर्थन मिलेगा. उम्मीद है कि कांग्रेस इस बार 70 से अधिक सीटें जीतकर सरकार बनाएगी. 

भाजपा सत्ता में वापसी का कर रही प्रयास

बता दें, 10 साल से सत्ता में काबिज भाजपा तीसरी बार सत्ता में वापसी की कोशिश कर रही है. भाजपा को कांग्रेस के साथ-साथ आम आदमी पार्टी, जजपा-आजाद समाज पार्टी और इनेलो-बसपा कड़ी टक्कर दे रही है. हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं, जिनके लिए पांच अक्टूबर को मतदान होगा और आठ अक्टूबर को मतगणना होगी. 

Advertisment

2019 में ऐसा था सीटों का गणित

हरियाणा में 2019 में हुए विधानसभा चुनावों में कड़ा मुकाबला देखने को मिला था. भाजपा पिछली बार 40 सीटें जीत पाई थी. जबकि, बहुमत का आंकड़ा 45 है. कांग्रेस ने महज 31 सीटें जीतीं थीं. सरकार बनाने के लिए भाजपा ने दुष्यंत चौटाला की जजपा के साथ गठबंधन किया. 10 विधायकों वाली जजपा सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल हो गई. हालांकि, भाजपा इस बार सत्ता विरोधी लहर और अंदरूनी कलह से जूझ रही है. 

हरियाणा चुनाव की खबर पढ़ें…

Advertisment

कांग्रेस ने भाजपा के खिलाफ एक नए तरीके का कैंपेन शुरु कर दिया है. कांग्रेस ने अब प्रदेश में भाजपा को घेरने के लिए गुरु-चेला कैंपेन लॉन्च किया है. पार्टी कार्टून और पोस्टर जारी कर रही है. कांग्रेस का यह अभियान दो दशक पहले बच्चों के लिए बिकने वाले गुरु-चेला कैंडी से प्रेरित है. इन पोस्टरों में मुख्यमंत्री नायब सैनी और पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को दिखाया गया है. पढ़ें पूरी खबर

यह भी पढ़ें- PM Modi Tour: पीएम मोदी के तीन राज्यों का दौरा आज से शुरू, देश को पहली वंदे मेट्रो रेल की देंगे सौगात

Haryana Elections
Advertisment
Advertisment