Advertisment

Haryana Congress Candidate List: कांग्रेस ने जारी की 31 उम्मीदवारों की पहली सूची, विनेश फोगाट को मिला टिकट; पढ़ें पूरी लिस्ट

कांग्रेस ने हरियाणा चुनाव के लिए 31 उम्मीदवारों की सूची जारी की, जिसमें विनेश फोगाट और भूपेंद्र सिंह हुड्डा प्रमुख हैं. भाजपा ने 67 प्रत्याशी घोषित किए. चुनाव 5 अक्टूबर को होंगे और नतीजे 8 अक्टूबर को आएंगे.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Haryana Congress Candidate List 2024

Haryana Congress Candidate List 2024

Haryana Congress Candidate List 2024: विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक गलियारों में काफी हलचल है, इस बीच कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. इस सूची में कुल 31 प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं, जिनमें कई प्रमुख चेहरों को पार्टी ने टिकट दिया है. खास बात यह है कि ओलंपियन पहलवान विनेश फोगाट को कांग्रेस ने जुलाना विधानसभा क्षेत्र से चुनावी मैदान में उतारा है. शुक्रवार को कांग्रेस में शामिल होने के तुरंत बाद उन्हें यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई. इसके साथ ही, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को गढ़ी सांपला किलोई से उम्मीदवार बनाया गया है, जो उनके राजनीतिक कद को देखते हुए कांग्रेस की ओर से एक बड़ा कदम माना जा रहा है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर में गूंजा बुलडोजर का एक्शन, उमर अब्दुल्ला ने उठाए बड़े सवाल

प्रमुख उम्मीदवारों की सूची

आपको बता दें कि कांग्रेस की इस पहली सूची में कई दिग्गज नेता शामिल हैं. पार्टी ने हरियाणा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष उदय भान को होडल (एससी) विधानसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा है. इसके अलावा, नायब सिंह सैनी के सामने लाडवा से मेवा सिंह को टिकट दिया गया है, जिससे इस सीट पर मुकाबला काफी रोचक हो सकता है.

प्रमुख उम्मीदवारों की सूची में शामिल कुछ नाम इस प्रकार हैं:-

प्रदीप चौधरी (कालका)

शैले चौधरी (नारायणगढ़)

रेनू बाला (साढौरा, एससी)

बिशन लाल सैनी (रादौर)

मेवा सिंह (लाडवा)

राम करण (शाहबाद, एससी)

धर्मपाल गोंदर (नीलोखेड़ी, एससी)

एस. शमशेर सिंह गोगी (असंध)

धर्म सिंह छोकर (समालखा)

जयवीर सिंह (खरखौदा, एससी)

सुरेंद्र पंवार (सोनीपत)

जगबीर सिंह मलिक (गोहाना)

इंदुराज सिंह नरवाल (बरोदा)

विनेश फोगाट (जुलाना)

सुभाष गांगोली (सफीदों)

शीशपाल सिंह (कालांवाली, एससी)

अमित सिहाग (डबवाली)

भूपिंदर सिंह हुड्डा (गढ़ी सांपला-किलोई)

विनेश फोगाट की राजनीति में नई शुरुआत

वहीं आपको बता दें कि कांग्रेस ने ओलंपियन पहलवान विनेश फोगाट को जुलाना विधानसभा क्षेत्र से टिकट देकर एक बड़ा राजनीतिक दांव खेला है. विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने शुक्रवार को दिन में कांग्रेस की सदस्यता ली थी, जिसके बाद पार्टी ने विनेश को चुनावी मैदान में उतारने का फैसला किया. खेल की दुनिया में अपनी पहचान बनाने के बाद, विनेश अब राजनीति में अपनी नई पारी शुरू कर रही हैं, जिससे क्षेत्र में युवाओं और खेल प्रेमियों का समर्थन हासिल होने की उम्मीद जताई जा रही है.

Advertisment

भाजपा की सूची में 67 प्रत्याशियों के नाम

इसके अलावा आपको बता दें कि कांग्रेस से पहले भाजपा ने भी हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपने 67 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी थी. इस सूची में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को लाडवा से टिकट दिया गया है. इसके अलावा, पूर्व गृह मंत्री अनिल विज को अंबाला कैंट से मैदान में उतारा गया है. बहरहाल, हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 5 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे और 8 अक्टूबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे.

Haryana Election Haryana Elections haryana Election news congress haryana news today Haryana news Update BJP breaking haryana news hindi news Haryana News Haryana Election 2024 Breaking Haryana News In Hindi
Advertisment