Advertisment

Haryana Election: विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया कांग्रेस में शामिल, जानें किस सीट से लड़ सकती हैं चुनाव

हरियाणा विधानसभा चुनाव से एन पहले बड़ी खबर सामने आई है. महिला पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया कांग्रेस में शामिल होंगे. विनेश फोगाट चरखी दारदी के अलावा तीन अन्य सीटों में से किसी एक पर चुनाव लड़ सकती हैं.

author-image
Mohit Saxena
New Update
rahul

vinesh Phogat

हरियाणा की राजनीति में महिला पहलवान विनेश फोगाट की एंट्री हो गई है. विनेश फोगाट कांग्रेस की टिकट से चुनावी मैदान में उतरने वाली हैं. विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया ने आज कांग्रेस ज्वाइन कर ली है. कांग्रेस बजरंग पुनिया को स्टार प्रचारक बना सकती है. विनेश फोगाट चरखी दादरी, बाढ़डा या जुलाना से चुनाव लड़ सकती हैं. आपको बता दें कि विनेश फोगाट ने भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख और भाजपा नेता बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था.

Advertisment

कांग्रेस मुद्दे को भुनाना चाहता है. इस तरह से विधानसभा चुनाव में उसे माइलेज मिल सकता है. बीते वर्ष पहलवानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी, दीपेंद्र हुड्डा और रणदीप सिंह सुरजेवाला सार्वजनिक रूप से उनके साथ खड़े दिखाई दिए थे. 

ये भी पढ़ें: Quick Money: इस 2 रुपए के सिक्के की बात है निराली, बिना कुछ करे धरे मिल जाएंगे 9 लाख रुपए

आपको बता दें कि बीते काफी समय से ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि कुश्ती के बड़े पहलवान कांग्रेस पार्टी में शामिल हो सकते हैं. इससे पहले दोनों ने राहुल गांधी से मुलाकात भी की थी. 

BJP नेता अनिल विज ने निशाना साधा 

हरियाणा भाजपा के दिग्गज नेता अनिल विज कहा कि अगर विनेश देश की बेटी से कांग्रेस की बेटी बनना चाहती है, तो हमें क्या ऐतराज होगा. उन्होंने पहलवानों के विरोध प्रदर्शन का जिक्र करते हुए कहा कि कांग्रेस पहले दिन से ही पहलवानों के बैक में थी. कांग्रेस के उकसाने के बाद ही वे आंदोलन कर रहे थे. 

इससे पहले भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने भी विनेश फोगाट को लेकर कहा था कि विनेश को जल्द यह समझ में आ जाएगा कि कांग्रेस उनकी प्रतिष्ठा को भुनाना चाहती है. इसलिए यह थोड़ी देर की बात है, सबको वक्त पर समझ मे आ जाएगा. 

दादरी से लड़ सकती हैं चुनाव 

सियासी गलियारों में ऐसी चर्चा है कि विनेश फोगाट को दादरी से टिकट दिया जा सकता है. वहीं, बजरंग पूनिया बादली से खड़े हो सकते हैं. कांग्रेस इस सीट के अलावा उन्हें किसी जाट बहुल सीट से उतारने की योजना बना रही है. 

हरियाणा की राजनीति में क्या फर्क पड़ेगा? 

Advertisment

विनेश फोगाट के आने से कांग्रेस को बड़ा फायदा मिल सकता है. उनके खाप पंचायतों और किसानों के साथ मजबूत रिश्ते रहे हैं. उन्हें चुनाव में बड़ा समर्थन मिल सकता है. आगामी विधानसभा चुनाव में विनेश फोगाट की भूमिका बड़ी हो सकती है. 

जानें कब होगा हरियाणा में चुनाव? 

हरियाणा विधानसभा चुनाव 5 अक्टूबर को होने वाले हैं. यहां पर वोटिंग 8 अक्टूबर को होनी है. आपको बता दें कि इससे पहले यह तारीख 1 और 4 अक्टूबर थी. मगर चुनाव आयोग ने इसमें बदलाव किया है. आयोग ने इसके  पीछे की वजह बताई है कि बिश्नोई समुदाय के मताधिकार और परंपराओं दोनों का सम्मान करने को लेकर यह निर्णय लिया गया है. 

Haryana Election Haryana Elections haryana Election news newsnation Haryana Election 2024
Advertisment
Advertisment