Advertisment

Haryana News: हरियाणा सरकार ने किया बड़ा ऐलान, 1 लाख 20 हजार 'कच्‍चे' कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, जानें क्या होगा पे स्केल

सरकार ने कॉन्ट्रैक्ट पर काम कर रहे कर्मचारियों को पक्का करने का निर्णय लिया है. रिटायरमेंट तक नौकरियां पक्की रहने वाली हैं. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
sani

सीएम नायब सैनी

चुनाव करीब आते ही हरियाणा सरकार एक के बाद एक बड़े ऐलान कर रही है. अब हरियाणा में सभी कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने की तैयारी हो रही है. इसका मतलब है कि राज्य के सभी कर्मचारी तो अनुबंध में काम कर रहे हैं, उनकी नौकरियां पक्की की जाएगी. सरकार ने कॉन्ट्रेक्ट पर काम कर रहे एक लाख 20 हजार कर्मचारियों को पक्का करने का निर्णय लिया है. इन कर्मचारियों को रिटायरमेंट तक नौकरी पक्की कर दी गई है.

Advertisment

 ये  भी पढ़ें: अब सरकार उठाएगी बेटी की शादी का खर्च! ऐसे मिलेगा फायदा

हरियाणा कैबिनेट की गुरुवार को अहम बैठक के बाद हरियाणा के सीएम नायब सैनी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये सूचना देते हुए का कि कच्चे कर्मचारियों को लेकर एक एक्ट लाकर उनकी नौकरी को पक्का करने का निर्णय लिया है. आउटसोर्स और HKRN के तहत लगे  1 लाख 20 हजार कर्मचारियों को इसका फायदा मिलने वाला है. कर्मियों को पे स्केल का बेसिक वेतन दिया जाएगा.  

50 हजार रुपये से ज्यादा वेतन वाले कर्मचारी शामिल नहीं होंगे

सैनी ने घोषणा की कि सलाना वेतन बढ़ोतरी का लाभ कच्चे कर्मचारियों को इस फैसले से मिलने वाला है. इस योजना में 50 हजार रुपये से ज्यादा वेतन वाले कर्मचारी शामिल नहीं होंगे. इसके साथ ही केंद्र सरकार की योजनाओं से स्पॉन्सर कर्मचारियों को लाभ नहीं मिलेगा. 

इस योजना का लाभ उन कर्मचारियों को होगा, जिन्हें 5 साल या इससे अधिक नौकरी करते हुए हो गए हैं. इस लाभ उनको मिलेगा. इन्हें न्यूनतम पे स्केल का पांच प्रतिशत अधिक वेतन मिलेगा. वहीं आठ साल वाले कर्मचारियों को न्यूनतम पे स्केल का 10  प्रतिशत ज्यादा वेतन मिल सकेगा. इससे ज्यादा की जिनकी नौकरी हुईं उन्हें मिनिमम पे स्केल का 15 प्रतिशत ज्यादा वेतन दिया जाएगा. 

Haryana Haryana Government newsnation newsnationlive Haryana Government Scheme punjab-haryana government Newsnationlatestnews
Advertisment
Advertisment