Advertisment

अग्निवीर पर हरियाणा सरकार का ऐलान- सरकारी नौकरी में मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण

अग्निवीर पर हरियाणा सरकार का ऐलान- सरकारी नौकरी में मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Agniveers

Agniveers( Photo Credit : File Pic)

हरियाणा की नायब सिंह सैनी सरकार ने अग्निवीर को लेकर बड़ा ऐलान किया है. हरियाणा में अग्निवीरों को सरकारी नौकरी में 10 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा. राज्य के सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा कि अग्निवीरों को अब पुलिस भर्ती और माइनिंग बोर्ड की भर्ती 10 प्रतिशत रिजर्वेशन दिया जाएगा. इसके अलावा ग्रुप सी, और डी में आयु सीमा में तीन साल की छूट भी दी जाएगी. इसके अलावा ग्रुप सी में 5 प्रतिशत आरक्षण और अपना बिजनेस शुरू करने के लिए 5 लाख रुपए का बिना ब्याज का लोन भी दिया जाएगा. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Petrol Diesel Rate in Pakistan: पाकिस्तान में किस भाव बिक रहा पेट्रोल-डीजल? रेट सुनकर रह जाएंगे हैरान

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अग्निवीर योजना लंबे समय से चर्चा का विषय बनी हुई है. यहां तक ही हाल ही में संसद में भी अग्निपथ योजना का मुद्दा उठा था. लोकसभा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अग्निवीर योजना का मुद्दा जोरों शोरों से उठाया था. उन्होंने केंद्र सरकार की इस योजना का हवाला देते हुए कहा था कि केंद्र सरकार अग्निवीर को शहीद का दर्जा नहीं देती. उन्होंने केंद्र सरकार को घेरते हुए अग्निवीर योजना को यूज एंड थ्रो बताया था. हालांकि केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अग्निपथ सैन्य भर्ती योजना को लेकर राहुल गांधी के दावों का खंडन किया था. राजनाथ सिंह ने कहा था कि इस योजना को 158 संगठनों से सुझाव लेने के बाद शुरू किया गया था.

यह खबर भी पढ़ें- Budget 2024: बजट पेश करने से पहले क्यों बांटा जाता हैं हलवा? आसान भाषा में समझ‍िए इसका मतलब

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि पीएम मोदी द्वारा 14 जून 2022 को अग्निपथ योजना लागू की गई है. इस योजना के तहत अग्निवीरों को 4 साल के लिए भारतीय सेना में तैनात किया जाता है. हमारी सरकार हरियाणा में अग्निवीरों को राज्य सरकार द्वारा भर्ती किए जाने वाले कांस्टेबल, माइनिंग गार्ड, फॉरेस्ट गार्ड, जेल वार्डन और SPO के पदों पर सीधी भर्ती में 10% आरक्षण प्रदान करेगी.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Agniveers reservation in Haryana Agniveers reservation in Jammu Kashmir Police Agniveers Agniveers reservation
Advertisment