Advertisment

Haryana Assembly Elections 2024: सामने आई विधानसभा चुनाव में नामांकन की अंतिम तारीख, 4 अक्टूबर को होगी गिनती

Haryana Assembly Elections 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव में कैंडिडेट के नामांकन की आखिरी तारीख सामने आ चुकी है. 1 अक्टूबर से हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने वाला है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
voters

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024

Haryana Assembly Elections 2024: 1 अक्टूबर से हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने वाला है. इसे लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों ने तैयारी शुरू कर दी है. इलेक्शन कमीशन की मानें तो प्रदेश में करीब 2.03 करोड़ वोटर्स हैं, जिनमें 1,08,19,021 पुरुष, 95,08,155 महिलाएं और 455 थर्ड जेंडर मतदाता हैं. युवा वर्ग की बता करें तो प्रदेश में 482,896 युवा वोटर्स हैं. बता दें कि हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. इन सीटों में से 17 रिजर्व एरिया हैं. चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव में चुनावी प्रचार के लिए सभी उम्मीदवारों के लिए 40 लाख रुपये तक का खर्चा तय किया है. इसके लिए सभी कैंडिडेट को अपने बैंक डिटेल भी देने होंगे. 

Advertisment

12 सितंबर को नामांकन की अंतिम तारीख

आपको बता दें कि प्रदेश में 1 अक्टूबर को मतदान होगा. वहीं, 4 अक्टूबर को मतगणना की जाएगी. विधानसभा चुनाव को लेकर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने कहा कि जो आगामी चुनाव के लिए उम्मीदवार अपना नामांकन 12 सितंबर तक भर सकते हैं. 12 सितंबर नामांकन पर्चा भरने की आखिरी तारीख तय की गई है. उसके बाद 13 सितंबर को चुनाव आयोग नामांकन की जांच करेगी. बता दें कि कैंडिडेट 16 सितंबर तक चुनाव से अपना नाम वापस ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Badlapur Protest Update: बदलापुर में 30 ट्रेनें रद्द, 3 साल की बच्चियों के साथ यौन उत्पीड़न को लेकर विरोध प्रदर्शन

Advertisment

1 अक्टूबर को प्रदेश में विधानसभा चुनाव

चुनाव आयोग अंतिम वोटर लिस्ट 27 अगस्त को जारी करेगी. प्रदेश में 1 जुलाई तक जो भी 18 साल की आयु पूरी कर चुके हैं, उनका नाम वोटर लिस्ट में शामिल किया जाएगा. अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है और आप 18 साल के हो चुके हैं तो इसके लिए संबंधित बूथ लेवल अधिकारी के पास जाकर अपना वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं. 

क्या जीत का हैट्रिक लगा पाएगी बीजेपी?

Advertisment

हरियाणा के चुनावी समीकरण की बात करें तो पिछले दो विधानसभा चुनाव से बीजेपी जीत दर्ज कर रही है. वहीं, इस विधानसभा में अगर बीजेपी चुनाव जीतती है तो जीत का हैट्रिक लगाएगी, लेकिन लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद बीजेपी की जीत की राह आसान नहीं मानी जा रही है. लोकसभा चुनाव में प्रदेश की कुल 10 लोकसभा सीटों में से 5 पर बीजेपी और 5 पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की.

Haryana assembly elections 2024 Haryana News Haryana CM Nayab Singh Saini BJP
Advertisment
Advertisment