Advertisment

कुमारी शैलजा बनीं हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष, भूपेंद्र हुड्डा को मिली इलेक्शन कमेटी की जिम्मेदारी

यूपीए सरकार में मंत्री रहीं कुमारी शैलजा को बुधवार को हरियाणा कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया है.

author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
कुमारी शैलजा बनीं हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष, भूपेंद्र हुड्डा को मिली इलेक्शन कमेटी की जिम्मेदारी

हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी शैलजा (फाइल फोटो)

यूपीए सरकार में मंत्री रहीं कुमारी शैलजा को बुधवार को हरियाणा कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया है. साथ ही हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा को कांग्रेस विधायक दल (CLP) का नेता और स्टेट इलेक्शन कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. बता दें कि हरियाणा में पार्टी के नेताओं का लंबे समय से झगड़ा चल रहा था. प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर और भूपेन्द्र हुड्डा दोनों ही प्रदेश में पार्टी के लिए सरदर्द बने हुए थे. एक समय तो ऐसा भी आया कि हुड्डा समर्थकों ने अशोक तंवर की पिटाई कर दी थी, जिसके बाद अशोक तंवर ने भूपेन्द्र हुड्डा और समर्थकों पर एससी, एसटी एक्ट के तहत मामला भी दर्ज करवाया था.

Advertisment

कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) का नेता और राज्य चुनाव समिति का अध्यक्ष नियुक्त किए जाने पर हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा, मैं पार्टी के निर्णय का सम्मान करता हूं. यह जिम्मेदारी देने के लिए मैं सोनिया गांधी को धन्य

Advertisment

यह भी पढ़ेंःदाऊद इब्राहिम और हाफिज सईद आतंकी घोषित, UAPA के तहत इन पर भी बड़ी कार्रवाई

हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष नियुक्त किए जाने पर कुमारी शैलजा ने कहा, यह मेरे कंधों पर एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है. हम सभी को मिलकर काम करना होगा. हम पार्टी की विचारधारा के लिए प्रतिबद्ध हैं.

Advertisment

कुमारी शैलजा पार्टी का दलित चेहरा हैं और अंबाला व सिरसा दोनों जगह से लोकसभा की सांसद रही हैं. वह कांग्रेस पार्टी के नेता चौधरी दलवीर सिंह की बेटी हैं उन्हें अब विधानसभा चुनाव से ठीक पहले प्रदेश में पार्टी की कमान सौंपी गई है. बता दें कि कुमारी शैलजा के पिता चौधरी दलवीर सिंह भी हरियाणा के अध्यक्ष रहे और केंद्र में कई बार मंत्री रहे हैं.

Advertisment

बताया जा रहा है कि कुमारी शैलजा की गांधी परिवार से काफी नजदीकी है. बहुत बार कुमारी शैलजा को सोनिया गांधी के साथ हरियाणा से बाहर भी देखा गया है. कांग्रेस के सूत्र बताते हैं कि सोनिया गांधी के साथ एक महिला नेता हमेशा साथ यात्रा करती हैं पहले वो अम्बिका सोनी थी और अब कुमारी शैलजा हैं.

यह भी पढ़ेंःPWD मंत्री के भतीजे ने खजुराना गणेश मंदिर में काटा केक, बीजेपी ने कहा

Advertisment

सूत्रों का कहना है कि भूपेंद्र हुड्डा की मांग थी कि अशोक तंवर को हटाया जाए और अशोक तंवर चाहते थे कि राज्य की कमान भूपेंद्र हुड्डा को न मिले. ऐसे में एक ऐसे चेहरे की जरूरत थी जो सबको साथ लेकर चल सके. इस पर कांग्रेस ने दोनों नेताओं को दरकिनार कर कुमारी शैलजा को कांग्रेस अध्यक्ष की कमान सौंप दी है.

bhupinder singh hooda CLP rahul gandhi Kumari Selja Haryana Congress President Sonia Gandhi
Advertisment
Advertisment