Advertisment

Haryana: यह कद्दावर नेता बन सकता है हरियाणा का मुख्यमंत्री, विधायक दल की बैठक में लगेगी मुहर

हरियाणा का नया मुख्यमंत्री आज चुना जाएगा. भाजपा विधायक दल की बैठक में नायब सैनी मुख्यमंत्री बनने के प्रबल दावेदार हैं. शपथ ग्रहण समारोह 17 अक्टूबर को होगा.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Amit Shah And Mohan Yadav

Amit Shah And Mohan Yadav (File)

Advertisment

हरियाणा का नया मुख्यमंत्री कौन बनेगा, यह आज साफ हो जाएगा. आज से भाजपा विधायक दल की बैठक शुरू हो जाएगी. भाजपा के पर्यवेक्षक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव की मौजूदगी में पार्टी विधायक पंचकुला स्थित पार्टी दफ्तर में अपने नेता का चुनाव करेंगे. 

विधायक दल की बैठक शुरू होने से पहले सभी विधायक अमित शाह और मोहन यादव के साथ नाश्ता करेंगे. इसके बाद विधायक दल की बैठक शुरू होगी, जिसमें विधायक दल का नेता चुना जाएगा. भाजपा का फरमान है कि पार्टी के सभी 48 विधायक अगले दो दिनों तक चंडीगढ़ में ही रहें. 

यह कद्दावर नेता बन सकते हैं मुख्यमंत्री 

भाजपा सूत्रों की मानें तो बैठक में नायब सैनी और प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली भी शामिल होंगे. नायब सिंह सैनी ही मुख्यमंत्री बनेंगे, ऐसा तय माना जा रहा है. क्योंकि भाजपा ने सैनी के ही नेतृत्व में चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी. अमित शाह ने चुनाव से पहले ऐलान भी कर दिया था कि हरियाणा में अगलर भाजपा की सरकार बनती है तो सैनी ही मुख्यमंत्री बनेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपनी रैलियों में सैनी को ही मुख्यमंत्री के तौर पर पेश किया है. हरियाणा की हारी हुई बाजी जीतकर नायब सिंह सैनी का कद बढ़ गया है. उनके नाम पर किसी को संशय नहीं है. 

अमित शाह इसलिए बने केंद्रीय पर्यवेक्षक

बीते मार्च में जब मनोहर लाल खट्टर को हटाकर नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बनाया गया तो अनिल विज नाराज हो गए थे. वे बैठक से बाहर चले गए थे. अनिल विज भी चुनाव से पहले मुख्यमंत्री की दावेदारी जता चुके हैं. केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत भी गाहे-बगाहे अपनी दावेदारी कर चुके हैं. ऐसे विवादों को काबू में किया जा सके इसलिए शाह को पर्यवेक्षक बनाया गया है. शाह 2022 में भी केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर उत्तर प्रदेश के भाजपा विधायक की बैठक में शामिल हुए थे. बैठक में योगी के नाम पर मुहर लगाई गई थी. 

विधायक दल का नेता सरकार बनाने के लिए पेश करेगा दावा

विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद राज्यपाल के पास सरकार बनाने का दावा पेश किया जएगा. राज्यपाल को शपथ लेने वाले मंत्रियों की सूची सौंपी जाएगी. इसके बाद राज्यपाल विधायक दल के नेता और मंत्रियों को शपथ लेने के लिए आमंत्रित करेंगे. 17 अक्टूबर को नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण होगा. कार्यक्रम पंचकुला के दशहरा ग्राउंड में होगा. 

शपथ ग्रहण में पीएम समेत 37 लोग विशेष अतिथि होंगे

शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी सहित 37 विशेष लोग शिरकत करेंगे. विशेष अतिथियों में केंद्रीय मंत्री, एनडीए घटक दल के शीर्ष नेता, विभिन्न भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री शामिल हैं. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली ने बताया कि कार्यक्रम में सभी लोग आएंगे और हम सभी अतिथियों के संपर्क में हैं. उन्होंने बताया कि 17 अक्टूबर को सुबह 11 बजे से लेकर 1 बजे तक कार्यक्रम चलेगा.

 

amit shah nayab-singh-saini Haryana CM Haryana Election Haryana CM Face Haryana CM Oath Ceremony
Advertisment
Advertisment