Advertisment

Haryana New CM: हरियाणा में यह दिग्गज नेता बनेगा मुख्यमंत्री, विधायक दल की बैठक में लग गई मुहर

हरियाणा में नायब सिंह सैनी को भाजपा विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई बैठक में सैनी को सर्वसम्मति से मुख्यमंत्री के लिए चुन लिया गया.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Haryana New CM

BJP MLA Meeting

Advertisment

हरियाणा में भाजपा का मुख्यमंत्री कौन होगा, इस बात से पर्दा हट गया है. हरियाणा में भाजपा विधायक दल के नेताओं ने अपना नेता चुन लिया है. बुधवार को सुबह 10 बजे पंचकुला स्थिति भाजपा दफ्तर में शुरू हुई बैठक में नायब सिंह सैनी को विधायक दल का नेता चुना गया है. नायब सिंह सैनी को सर्वसम्मति से विधायकों ने मुख्यमंत्री चुन लिया है. अब हरियाणा में नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होगा. 

अमित शाह भी बैठक में रहे मौजूद

खास बात है कि बैठक की अध्यक्षता खुद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने की. केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में शाह और मोहन यादव बैठक में शामिल हुए थे. बैठक शुरू होने से पहले शाह ने सभी 48 विधायकों के साथ नाश्ता किया था. बैठक में उन्होंने एकजुटता का संदेश दिया.

अनिल विज ने बढ़ाया था सैनी का नाम

खास बात है कि हरियाणा के पूर्व गृहमंत्री अनिल विज और कृष्णा बेदी ने ही अगले सीएम के रूप में नायब सिंह सैनी का नाम आगे बढ़ाया था. बता दें, विज कई बार मुख्यमंत्री बनने के लिए दावेदारी ठोक चुके हैं. इस बार भी उन्होंने अपनी दावेदारी पेश की थी. लेकिन ऐन वक्त पर उन्होंने सैनी का नाम आगे बढ़ा दिया. 

सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे नायब सिंह सैनी

विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद नायब सिंह सैनी राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. इसके साथ ही राज्यपाल को शपथ लेने वाले मंत्रियों की सूची सौंपी जाएगी. राज्यपाल इसके बाद विधायक दल के नेता और मंत्रियों को शपथ ग्रहण के लिए आमंत्रित करेंगे. 17 अक्टूबर को पंचकुला के दशहरा ग्राउंड में  नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण कार्यक्रम होगा.

शपथ ग्रहण समारोह में पीएम समेत 37 विशेष अतिथि होंगे

इस शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित 37 विशेष अतिथि शामिल होंगे. इनमें केंद्रीय मंत्री, एनडीए के सहयोगी दलों के शीर्ष नेता, विभिन्न भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और उप-मुख्यमंत्री शामिल हैं. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली ने बताया कि सभी अतिथियों को आमंत्रित किया गया है और उनके संपर्क में हैं. कार्यक्रम 17 अक्टूबर को सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित किया जाएगा.

haryana-new-cm nayab-singh-saini who-is-nayab-singh-saini CM Nayab Singh Saini Haryana next CM Nayab Singh Saini Nayab Singh Saini oath ceremony Haryana CM Nayab Singh Saini sarkar
Advertisment
Advertisment