Advertisment

अब इस राज्य में 500 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, महंगाई से मिली लोगों को राहत

चुनावी राज्यों में सरकार लोगों को राहत देने की योजना बना रही है. हरियाणा सरकार ने अब उज्जवला और बीपीएल कार्डधारियों को 500 रुपये में सिलेंडर देने का ऐलान किया है. सरकार की इस घोषणा से लाखों परिवार को राहत मिलेगी.

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) के दाम में हुई भारी बढ़ोतरी, फटाफट चेक करें नई कीमतें

गैस सिलेंडर

हरियाणा में इसी साल चुनाव होने हैं. चुनाव से पहले भाजपा सरकार ने चुनावी दांव खेला है. मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 500 रुपये में सिलेंडर देने का ऐलान किया है. सरकार के इस फैसले से 46 लाख परिवारों को सीधा फायदा है. एक लाख 80 हजार रुपये की आय वाले परिवारों को 500 रुपये में गैस सिलेंडर सरकार देगी. यह फैसला ऐसे समय आया है जब कुछ राज्य सरकारें 500 रुपये सिलेंडर दे रही है. 

Advertisment

 बता दें कि इसी महीने से कॉमर्शिय गैस के दाम में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. 1 अगस्त से  एलपीजी कामर्शियल गैस की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है. अब 19 किलो ग्राम वाला कामर्शियल सिलेंडर 8.50 रुपये महंगा हो चुका है., हालांकि घरेलू रसोई गैस सलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. 

इन शहरों में कॉमर्शियल गैस के दाम बढ़ें



इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने अपने बेवसाइट पर नया रेट जारी किया है. वेबसाइट के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 19 किलो ग्राम कामर्शियल गैस सिलेंडर आज 1652.50 रुपये के रेट पर बेचा जा रहा है, इससे पहले यह 1646 में बिक रहा था. वहीं, कोलकाता में नई दर 1764.50 रुपये हो गई है, जबकि देश की आर्थिक नगरी मुंबई में 1605 रुपये में गैस सिलेंडर मिल रहा है. 

इन योजनाओं पर भी सरकार ने दी राहत

वहीं, हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री दुग्ध उपहार योजना के तहत अब स्कूलों में 14-18 साल की विधार्थियों को साल में 150 दिन  Fortified दुध मिलेगा. इसके अलावा हरियाणा मातृ शक्ति उद्यम योजना के तहत अब 5 लाख रुपये तक का लोन मिल पाएगा. सेल्फ़ हेल्प ग्रुप की महिलाओं का रिवॉल्विंग फंड 20000 से बढ़कर 30000 होगा. सेल्फ हेल्प ग्रुप की समुह सखी का मानदेय 150 से बढ़ाकर 500 रुपये करने की मुख्यमंत्री ने घोषणा की.

Haryana Haryana Government Commercial Gas Cylinder cheapest gas cylinder Domestic Gas Cylinder
Advertisment
Advertisment