Advertisment

कौन हैं कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला, जानें उनका राजनीतिक सफर

रणदीप सुरजेवाला, हरियाणा के प्रमुख राजनेता और कांग्रेस के वरिष्ठ सदस्य हैं. उन्होंने ओम प्रकाश चौटाला को हराकर 1996 और 2005 के विधानसभा चुनाव जीते, जिससे उनकी पहचान बनी.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
Randeep Singh Surjewala

रणदीप सुरजेवाला( Photo Credit : News Nation )

Advertisment

Randeep Singh Surjewala News: रणदीप सुरजेवाला हरियाणा के एक प्रमुख राजनेता और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ सदस्य हैं. उन्होंने अपनी राजनीतिक यात्रा की शुरुआत हरियाणा विधानसभा चुनावों में दिग्गज नेता ओम प्रकाश चौटाला को हराकर की. 1996 और 2005 के चुनावों में उनकी जीत ने उन्हें राज्य की राजनीति में एक प्रमुख चेहरा बना दिया. बता दें कि हरियाणा सरकार में सुरजेवाला ने कई महत्वपूर्ण विभागों का कार्यभार संभाला है. जल आपूर्ति और स्वच्छता, संसदीय मामले, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और सार्वजनिक कार्य जैसे विभागों को सफलतापूर्वक संभालते हुए, उन्होंने अपनी योग्यता और प्रशासनिक कौशल का प्रदर्शन किया. 2005 में उन्हें परिवहन और संसदीय मामलों की जिम्मेदारी सौंपी गई, जिससे वे हरियाणा के सबसे कम उम्र के मंत्री बन गए.

यह भी पढ़ें: भारी बारिश से दिल्ली में यातायात प्रभावित, पुलिस ने बताया इन इलाकों में जानें से बचें

कांग्रेस पार्टी में उन्नति

वहीं सुरजेवाला ने न केवल राज्य सरकार में बल्कि कांग्रेस पार्टी में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. दिसंबर 2017 तक वे पार्टी के आधिकारिक प्रवक्ताओं में से एक रहे. सितंबर 2021 में उन्हें कांग्रेस पार्टी के महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया. उनके नेतृत्व और संगठनात्मक कौशल ने पार्टी को विभिन्न चुनौतियों का सामना करने में मदद की है.

राज्यसभा में योगदान

इसके साथ ही आपको बता दें कि 10 जून 2022 को राजस्थान राज्य के लिए राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनावों में सुरजेवाला को राज्यसभा सांसद के रूप में चुना गया. राज्यसभा में उनकी उपस्थिति ने उन्हें राष्ट्रीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का अवसर प्रदान किया है. सुरजेवाला की राजनीतिक सूझबूझ और दृढ़ता ने उन्हें पार्टी के अंदर और बाहर दोनों जगह सम्मान दिलाया है.

व्यक्तिगत जीवन और शिक्षा

रणदीप सुरजेवाला का जन्म 3 जून 1967 को चंडीगढ़ में हुआ था. उनके पिता, शमशेर सिंह सुरजेवाला, हरियाणा के कृषि एवं सहकारिता मंत्री रह चुके हैं, जिससे उन्हें प्रारंभिक राजनीति की समझ और प्रेरणा मिली. सुरजेवाला ने आदर्श बाल मंदिर और आर्य हायर सेकेंडरी स्कूल, नरवाना और डीएवी स्कूल से प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की. इसके बाद उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी के लॉ फैकल्टी से बैचलर ऑफ लॉ की डिग्री हासिल की.

पारिवारिक जीवन

इसके अलावा आपको बता दें कि रणदीप सुरजेवाला ने दिसंबर 1991 में गायत्री से विवाह किया. उनके दो बेटे, अर्जुन और आदित्य हैं. सुरजेवाला के पारिवारिक मूल्यों और समर्थन ने उन्हें राजनीति में सफल बनने में मदद की है.

HIGHLIGHTS

  • कौन हैं कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला
  • जानें हरियाणा के युवा नेता की कहानी
  • उन्होंने कब किया राजनीतिक यात्रा की शुरुआत

Source : News Nation Bureau

congress Haryana News Political News Congress Leader haryana hindi news randeep singh surjewala Randeep Singh Surjewala from Rajasthan
Advertisment
Advertisment