Advertisment

Jai Hind in School: हरियाणा के स्कूलों में अब गुड मॉर्निंग की बजाए बोलना होगा- जय हिंद, 15 अगस्त से लागू होगा नियम

Jai Hind in School: हरियाणा सरकार ने एक सराहनीय निर्णय लिया है. हरियाणा सरकार की मानें तो अब स्कूलों में गुड मॉर्निंग की बजाए जय हिंद बोलना होगा.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Haryana CM Nayab Saini

Haryana CM Nayab Saini

Jai Hind in School: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हरियाणा सरकार ने एक सराहनीय निर्णय लिया है. हरियाणा विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने परामर्श जारी करते हुए कहा कि स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस से रोजाना गुड मॉर्निंग की बजाए जय हिंद बोला जाए. विभाग की मानें तो छात्रों में देशभक्ति और राष्ट्र के प्रति गौरव को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह फैसला लिया गया है. विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, प्रधानाचार्यों और प्रधानाध्यापकों को यह निर्देश भेजा है.   

Advertisment

सांस्कृतिक और क्षेत्रीय मतभेदों से परे है यह अभिवादन

विभाग ने जोर देते हुए कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने से पहले जय हिंद का इस्तेमाल करें. ब्रिटिश शासन के खिलाफ लड़ने के लिए सुभाष चंद्र बोस ने जय हिंद का नारा गढ़ा था. जय हिंद को आजादी के बाद सशस्त्र बलों ने अपना लिया. जय हिंद एक ऐसा नारा है, जो क्षेत्रीय और सांस्कृतिक मतभेदों की एकता का प्रतीक है.

भारतीय इतिहास की समझ बढ़ाना उद्देश्य 

Advertisment

विभाग की मानें को इस नए अभिवादन का उद्देश्य छात्रों में राष्ट्रीय एकता की भावना और भारतीय इतिहास के प्रति सम्मान को बढ़ाना है. 

 

 

Haryana Schools 15 august independence day Haryana JAI HIND
Advertisment
Advertisment