Advertisment

हरियाणा में कमजोर पड़ा मानसून, पंजाब में फिर बढ़ा तापमान; जानें अपने जिले का हाल

Weather Update Today: हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है. चंडीगढ़ में अब तक 138.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि हरियाणा और पंजाब में सामान्य से 13% कम बारिश हुई है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Haryana   Punjab Weather Today

हरियाणा में आज का मौसम( Photo Credit : News Nation )

Haryana & Punjab Weather Today: पिछले एक सप्ताह से हरियाणा में मानसून कमजोर होता दिख रहा है. जुलाई की शुरुआत में मानसून ने जोरदार रफ्तार पकड़ी थी, जिससे लग रहा था कि राहत का सिलसिला कुछ दिनों तक जारी रहेगा, लेकिन यह राहत लंबे समय तक नहीं टिक सकी। प्रदेश में पिछले दो दिनों से बादल छाने और हवाएं चलने से उमस में थोड़ी राहत मिली है. शनिवार को हरियाणा में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया. वहीं प्रदेश की राजधानी चंडीगढ़ में भी उमस का सामना करना पड़ रहा है. शनिवार को शहर के तापमान में भी बढ़ोतरी देखी गई. मौसम विभाग के अनुसार, चंडीगढ़ में 16 जुलाई से फिर से मानसून सक्रिय होगा. 17 और 18 जुलाई को चंडीगढ़ में अच्छी बारिश होने की संभावना है. अब तक शहर में 138.6 एमएम बारिश दर्ज की गई है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: हिमाचल में कमजोर पड़ा मानसून, पढ़ें अगले तीन दिनों के लिए IMD का ताजा अपडेट

पंजाब में तापमान में बढ़ोतरी

पंजाब में भी तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है. शनिवार को प्रदेश के तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हुई. पठानकोट में सबसे अधिक 38.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने पंजाब के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना जताई है, लेकिन कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है. आज तरनतारन, अमृतसर, फरीदकोट, फिरोजपुर और मोगा में हल्की बारिश होने की संभावना है.

बारिश की कमी

आपको बता दें कि पंजाब में 1 से 13 जुलाई तक सामान्य से 13 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है. हिमाचल और राजस्थान के बीच हवाओं के उचित दबाव का अभाव इस कमी का प्रमुख कारण माना जा रहा है. इस वजह से हरियाणा और पंजाब में कम बारिश हो रही है. पंजाब में सामान्य तौर पर इन दिनों में 56.5 मिमी बारिश होती है, लेकिन इस साल सिर्फ 49.2 मिमी ही बारिश हुई है.

बहरहाल, हरियाणा और पंजाब में मानसून की कमजोर स्थिति और तापमान में बढ़ोतरी ने लोगों को उमस भरे मौसम का सामना करने पर मजबूर कर दिया है. हालांकि, चंडीगढ़ में मानसून के सक्रिय होने की उम्मीद है, जिससे आने वाले दिनों में राहत मिल सकती है. पंजाब में भी हल्की बारिश की संभावना है, जो तापमान में थोड़ी गिरावट ला सकती है. 

HIGHLIGHTS

  • हरियाणा में कमजोर पड़ा मानसून
  • पंजाब में फिर बढ़ा तापमान
  • जानें अपने जिले का हाल

Source : News Nation Bureau

weather report Weather Forecasting Punjab News imd warning asani imd imd alert Weather News Weather Forecast IMD Weather Updates Punjab Weather today brea punjab weather forecast weather imd rain haryana weather report today Haryana Weather Punjab Weather
Advertisment
Advertisment