Advertisment

Haryana Assembly Result 2024: क्या बदल जाएगा हरियाणा का सियासी समीकरण, इन चेहरों पर टिकी है सबकी नजरें

Haryana Assembly Result 2024: 8 अक्टूबर को हरियाणा विधानसभा चुनाव का नतीजा आने वाला है. सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. इन सीटों पर टिकी है सबकी नजरें.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
haryana election

हरियाणा का सियासी समीकरण

Advertisment

Haryana Assembly Result 2024: हरियाणा विधानसभा चुनावों का आज नतीजा आने वाला है. चुनावों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो चुकी है. सभी 90 सीटों पर रुझान आ चुका है, जिसमें कांग्रेस को बहुमत मिलता नजर आ रहा है. रुझानों की मानें तो कांग्रेस को 45 सीटों पर आगे बताया जा रहा है तो वहीं बीजेपी के खाते में 38 सीटें आती नजर आ रही है. इससे पहले जानते हैं हरियाणा की वे हॉट सीट, जिस पर सबकी नजरें टिकी हुई है.

1. नायब सिंह सैनी- हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने लाडवा सीट से चुनाव लड़ा है. उनके सामने चुनावी मैदान में कांग्रेस के मेवा सिंह हैं. जो रुझान सामने आ रहे हैं, उसमें सैनी फिलहाल मेवा सिंह से पीछे चल रहे हैं. यह बीजेपी के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है. 

2. सावित्री जिंदल- देश की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल हिसार सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रही हैं. सावित्री जिंदल ने चुनाव के दौरान ही कह दिया था कि यह उनका आखिरी चुनाव होगा. सावित्री जिंदल ने बीजेपी ने टिकट मांगा था, लेकिन उन्हें पार्टी ने टिकट नहीं दिया, जिसके बाद उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला किया.

3. विनेश फोगाट- कुश्ती से लेकर चुनावी मैदान में उतरी विनेश फोगाट इस बार के विधानसभा चुनाव में काफी हॉट कैंडिडेट रही. पेरिस ओलंपिक 2024 के बाद विनेश ने विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस का हाथ थामा और कांग्रेस ने भी उन पर भरोसा दिखाते हुए जुलाना विधानसभा सीट से टिकट दिया. जुलाना से विनेश फोगाट के खिलाफ बीजेपी ने योगेश बैरागी को उतारा है. 

यह भी पढ़ें- Election Results: हरियाणा में बड़ा बदला, बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर, कश्मीर में NC को बहुमत

4. भूपेंद्र सिंह हुड्डा- हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा एक बार फिर से सीएम बनने के लिए लगातार चुनावी रैलियां करते नजर आए. हुड्डा हरियाणा की सियासत का एक बड़ा चेहरा हैं. हुड्डा गढड़ी सांपला सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. हुड्डा जाट समुदाय से आते हैं. 

5. अनिल विज- बीजेपी के दिग्गज नेता अनिल विज अंबाला कैंट से चुनावी मैदान में उतरे हैं. वह हरियाणा से बड़ा पंजाबी चेहरा हैं. विधानसभा चुनाव के दौरान विज भी खुद को सीएम उम्मीदवार बता चुके हैं. 

6. दुष्यंत चौटाला- 2019 विधानसभा चुनाव में दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया था और चौटाला ने किंगमेकर की भूमिका निभाई थी. बीजेपी और जेजेपी की गठबंधन की सरकार बनी थी. जिसमें कट्टर मुख्यमंत्री और दुष्यंत चौटाला डिप्टी सीएम बने थे. हालांकि इस साल की शुरुआत में जेजेपी और बीजेपी का गठबंधन टूट गया. अब देखना यह है कि इस चुनाव में चौटाला सरकार बनने में क्या भूमिका अदा करते हैं. चौटाला उचाना सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

Haryana News Haryana Election Haryana Assembly Election haryana assembly election 2024 Haryana Assembly Result 2024
Advertisment
Advertisment