इस राज्य में अगले 5 से 7 दिनों तक भारी बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट

Heavy Rain Alert: राजस्थान में अगले पांच से सात दिनों तक भारी बारिश की संभावना है. इसे लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के मुताबिक, 3-4 अगस्त को राज्य में अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Heavy Rain Alert

Heavy Rain Alert: देश के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है. उत्तराखंड से लेकर केरल तक भारी बारिश के चलते हाहाकार मचा हुआ है. इस बीच मौसम विभाग ने राज्यस्थान में अगले पांच से सात दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में अगले 5 से 7 दिनों तक मानसून सक्रिया रहेगा. इस दौरान भारी बारिश होने की संभावना है. जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि झारखंड में एक नई निम्न दबाव प्रणाली बन रही है. आने वाले दिनों में राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों में इसका असर देखने को मिल सकता है.

Advertisment

झारखंड के ऊपर बन रहा नया निम्न दबाव सिस्टम

उन्होंने आगे कहा कि, "झारखंड के ऊपर एक नया निम्न दबाव सिस्टम बना है. और अगले 24 घंटों में, यह और अधिक तीव्र हो जाएगा. इसके बाद, यह धीरे-धीरे पूर्वी भारत से होकर गुजरेगा, मध्य प्रदेश को पार करेगा और पूर्वी तक पहुंचेगा. इसके बाद राजस्थान में 3-4 अगस्त तक, पूर्वी राजस्थान में 24 घंटे बाद बारिश का नया दौर शुरू होगा. इसका असर 3 अगस्त तक दक्षिण-पूर्वी राजस्थान यानी कोटा और उदयपुर संभाग के कई जिलों में शुरू होगा. इस सिस्टम का सबसे ज्यादा असर 3 और 4 अगस्त को होगा."

ये भी पढ़ें: Punjab: पूर्व कांग्रेसी मंत्री आशु पर कसा ED का शिकंजा, मिली 5 दिन की रिमांड, 2000 करोड़ के स्कैम का है मामला!

200 मिमी से अधिक बारिश की संभावना

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा कि, ''इस अवधि के दौरान कोटा, जयपुर, अजमेर और उदयपुर संभाग के इलाकों में अत्यधिक भारी वर्षा होने की प्रबल संभावना है. जबकि कोटा, उदयपुर में भी भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. इस दौरान यहां 200 मिमी से अधिक बारिश होने की संभावना है. जबकि 4 अगस्त को पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश होने की आशंका है.”

ये भी पढ़ें: इलेक्टोरल बॉन्ड स्कीम की SIT जांच कराने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, याचिका खारिज

उन्होंने आगे बताया कि, "नया सिस्टम पश्चिमी राजस्थान में सक्रिय होगा जिसका असर 3-4 अगस्त को देखने को मिलेगा. बीकानेर और जोधपुर संभाग में छह अगस्त तक मानसून सक्रिय रहेगा. अधिकतम इलाकों में मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. कुल मिलाकर अगले पांच से सात दिनों तक राजस्थान के कई इलाकों में मानसून सक्रिय रहेगा. "

ये भी पढ़ें: 'गनीमत है, पानी का चालान नहीं काटा', दिल्ली कोचिंग हादसे पर हाईकोर्ट की पुलिस को फटकार, CBI को सौंपी जांच

मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Advertisment

शर्मा ने आगे बताया कि जयपुर मौसम केंद्र की ओर से इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान बीकानेर संभाग के जिलों में और चूरू के आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. अगले 24 दिनों के दौरान जोधपुर संभाग के पाली, जालोर, जैसलमेर और बाड़मेर जैसे इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया जा रहा है. इन इलाकों में सुबह से बारिश हो रही है और अगले 24 घंटों तक इन इलाकों में बारिश जारी रहेगी.

ये भी पढ़ें: Paris olympics 2024 Day 7 Live: शूटिंग इवेंट के फाइनल में पहुंचीं मनु भाकर, मेडल्स की हैट्रिक लगाने को तैयार

imd Monsoon 2024 Heavy Rain Alert Weather Forecast Rajasthan weather Rain alert
Advertisment
Advertisment