Advertisment

Himachal Rain: हिमाचल में मानसूनी बारिश का कहर, बाढ़ और बादल फटने की घटनाओं में अब तक 31 की मौत

Himachal Rain: उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में इस बार कम बारिश हुई है, लेकिन पहाड़ों पर इस बार भी मानसून ने जमकर कहर बरपाया है. हिमाचल प्रदेश में इस बार के मानसून सीजन में अब तक बाढ़ और बादल फटने की घटनाओं में 31 लोगों की मौत हो चुकी है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Himachal Landslide

Himachal Rain: दिल्ली-एनसीआर में रविवार दोपहर झमाझम बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया. लेकिन इस बीच कई इलाकों में जलभराव के चलते लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ा. उधर हिमाचल प्रदेश में इस बार मानसूनी बारिश ने जमकर कहर बरपाया. राज्य में अब तक बाढ़ और बादल फटने की घटनाओं में 31 लोगों की मौत हो चुकी है. जानकारी के मुताबिक, हिमाचल में 27 जून से लेकर 16 अगस्त तक बाढ़ और बादल फटने की कुल 51 घटनाएं दर्ज की गई. जिनमें 31 लोग मारे गए. यह जानकारी राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र की ओर से दी गई है.

Advertisment

27 जून के हिमाचल में दी थी मानसून ने दस्तक

बता दें कि इस साल हिमाचल प्रदेश में मानसून ने 27 जून को दस्तक दी थी. उसके बाद राज्य में जमकर बारिश हुई. इस बीच राज्य में 16 अगस्त तक बाढ़ और बादल फटने की कुल 51 घटनाओं को दर्ज किया. जिसमें कुल 31 लोग मारे गए हैं. जबकि 33 लोग लापता हो गए. जिसका अभी तक कोई पता नहीं चला. इस दौरान लाहौल और स्पीति में ही 22 घटनाएं दर्ज की गईं. जो राज्य में किसी एक इलाके में सबसे अधिक संख्या है.

ये भी पढ़ें: 'मेरे लिए सभी विकल्प खुले हुए हैं', BJP में शामिल होने की अटकलों के बीच चंपई सोरेन ने तोड़ी चुप्पी

वहीं किन्नौर में 11 और ऊना में छह मामले दर्ज किे गए हैं. जबकि कुल्लू और मंडी में 3-3, सिरमौर में दो, राजधानी शिमला, हमीरपुर, चंबा और सोलन जिलों में इस दौरान एक-एक मामला दर्ज किया गया है. इस दौरान राज्य में 121 घर पूरी तरह से या आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं.

राज्य में 35 स्थानों पर हुआ भूस्खलन

वहीं राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के मुताबिक, इस दौरान राज्य में भूस्खलन की 35 घटनाएं दर्ज की गई हैं. जिसनें कुल तीन लोगों की मौत हुई है. इस दौरान मंडी जिले में सबसे अधिक नौ भूस्खलन की घटनाएं हुईं. जबकि किन्नौर और शिमला में 6-6, लाहौल, स्पीति और चंबा जिलों में भूस्खलन की 4-4 घटनाएं हुई हैं.

ये भी पढ़ें: कोलकाता रेप केस का सुप्रीम कोर्ट ने लिया संज्ञान, CJI चंद्रचूड़ की बेंच मंगलवार को करेगी सुनवाई

वहीं तीन, कुल्लू में दो और बिलासपुर में एक भूस्खलन की घटना हुई है. हालांकि विभाग ने अभी तक अन्य जिलों के आंकड़े उपलब्ध नहीं कराए हैं. जबकि राज्य के कई लोगों ने दावा किया है कि बादल फटने, अचानक बाढ़ आने और भूस्खलन की घटनाओं की संख्या आधिकारिक आंकड़ों से अधिक हो सकती है. इस बीच राज्य के कई इलाकों में हुई बारिश के चलते रविवार सुबह तक 95 सड़कें बंद रहीं.

cloud burst Monsoon 2024 Himachal Rain himachal news in hindi Landslide himachal Flood flood monsoon
Advertisment
Advertisment