Advertisment

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से हाहाकार, सिरमौर में फटा बादल, एक शख्स की मौत, IMD ने जारी किया अलर्ट

Cloud Burst in Himachal: हिमाचल प्रदेश में अभी भी भारी बारिश का कहर जारी है. इस बीच सिरमौर जिले में बादल फटने से एक व्यक्ति की मौत हो गई है. जबकि कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं. भारी बारिश के चलते राज्य की कई सड़कें बंद हो गई हैं.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
Himachal Cloud Burst

हिमाचल में भारी बारिश का कहर (Social Media)

Advertisment

Cloud Burst in Himachal: सितंबर का महीना समाप्त होने को है लेकिन देश के कई राज्यों में अब भी बारिश तबाही मचा रही है. पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश के चलते लोग बेहाल है. इस बीच खबर आई है कि राज्य के सिरमौर जिले में भारी बारिश के बीच बादल फटने से तबाही मच गई है. इस घटना में एक शख्स की मौत की खबर है. बताया जा रहा है कि जिले में खराब मौसम के चलते नेशनल हाइवे समेत 26 सड़कें बंद हो गई हैं.

Advertisment

भारी बारिश के चलते कई सड़कें बंद

अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश के चलते बुधवार शाम से करीब 50 सड़कें बंद हो गईं, जिससे एनएच-707 समेत राज्य में 71 सड़कें बंद हो गई हैं. सिरमौर के उपायुक्त सुमित खिमटा ने बताया कि पारलोनी गांव में बादल फटने से एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि जिले के पोंटा उपखंड के अंबोया इलाके में एक 'घराट' (जल मिल) ढह जाने से दुकानें और कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं.

ये भी पढ़ें: मानहानि मामले में शिवसेना सांसद संजय राउत को झटका, 15 दिन की सजा, 25 हजार का जुर्माना

Advertisment

भारी बारिश के चलते कई सड़कें बंद

अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश के चलते बुधवार शाम से करीब 50 सड़कें बंद हो गईं, जिससे एनएच-707 समेत राज्य में 71 सड़कें बंद हो गई हैं. सिरमौर के उपायुक्त सुमित खिमटा ने बताया कि पारलोनी गांव में बादल फटने से एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि जिले के पोंटा उपखंड के अंबोया इलाके में एक 'घराट' (जल मिल) ढह जाने से दुकानें और कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं. मृतक की पहचान रंगी के रूप में हुई. जिसका शव मलबे के नीचे दबा मिला. इसी के साथ राज्य में इस मानसूनी सीजन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 183 हो गई. जबकि 28 लोग अब भी लापता हैं.

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर: देश के बड़े मंदिरों में प्रसाद के रूप में रामदाना, बताशा और ड्राई फ्रूट का होगा इस्तेमाल!

Advertisment

खराब मौसम के चलते स्कूल-कॉलेज बंद

राज्य में खराब मौसम के चलते कई सड़कें बाधित हो गई हैं जबकि नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. अधिकारियों के मुताबिक, सिरमौर जिले के पोंटा साहिब और शल्लाई क्षेत्रों में खराब मौसम के चलते स्कूल-कॉलेज समेत सभी शैक्षणिक संस्थानों को एक दिन के लिए बंद कर दिया गया है.

इन इलाकों में हुई सबसे ज्यादा बारिश

Advertisment

मौसम विभाग के मुताबिक, सिरमौर जिले का धौलाकुआं इलाका राज्य का सबसे अधिक बारिश वाला स्थान रहा, जहां 275 मिमी बारिश दर्ज की गई, इसके बाद पौंटा साहिब में 165.6 मिमी, नाहन में 94.4 मिमी और धर्मशाला में 54 मिमी बारिश दर्ज की गई. जबकि जुब्बड़हट्टी में 43.2 मिमी, मंडी में 42.2 मिमी, पालमपुर में 39 मिमी, कांगड़ा में 38.3 मिमी और देहरा गोपीपुर में 38 मिमी बारिश दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें: दशहरे से पहले मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, हर खाते में आएंगे 1.5 लाख रुपए

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Advertisment

खराब मौसम के चलते स्थानीय मौसम कार्यालय ने राज्य के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही शुक्रवार के लिए भारी बारिश के साथ आंधी और बिजली गिरने की चेतावनी के साथ येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग ने कल यानी शुक्रवार तक शिमला, सिरमौर कांगड़ा, चंबा, सोलन, कुल्लू और मंडी सहित 12 में से सात जिलों के कुछ हिस्सों में बाढ़ के खतरे की चेतावनी दी.

cloud burst imd Himachal Rain Himachal Weather Alert Himachal Weather Forecast himachal weather Himachal Rain News
Advertisment
Advertisment