Advertisment

हिमाचल की इन तीन सीटों पर हो रहे हैं उपचुनाव, जानें अब तक कितना हुआ मतदान

हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ में मतदान जारी है. सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है और शाम 6 बजे तक लोग वोट डाल सकेंगे.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Himachal By Election 2024

हिमाचल उपचुनाव 2024( Photo Credit : News Nation )

Himachal Pradesh Assembly By-Election 2024: हिमाचल प्रदेश के तीन विधानसभा क्षेत्रों देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ में उपचुनाव के लिए मतदान जारी है. यह मतदान सुबह सात बजे शुरू हो चुका है और शाम छह बजे तक चलेगा. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, अब तक इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 15.99 प्रतिशत मतदान हो चुका है. आपको बता दें कि तीनों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 315 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें नालागढ़ में 121, देहरा में 100 और हमीरपुर में 94 मतदान केंद्र शामिल हैं. सुबह नौ बजे तक देहरा में 15.70 प्रतिशत, हमीरपुर में 15.71 प्रतिशत और नालागढ़ में 16.48 प्रतिशत मतदान हुआ है. इस तरह कुल 15.99 प्रतिशत मतदान हो चुका है, जिसमें 18.09 प्रतिशत पुरुष और 13.87 प्रतिशत महिलाएं शामिल हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें : Mumbai BMW hit-and-run: दोस्त की गलती से पकड़ा गया मिहिर शाह, जानें वारदात की पूरी कहानी

देहरा विधानसभा क्षेत्र

देहरा विधानसभा क्षेत्र में कुल पांच प्रत्याशी मैदान में हैं. इस क्षेत्र में कांग्रेस से कमलेश ठाकुर और बीजेपी से होशियार सिंह के बीच मुख्य मुकाबला है. अन्य प्रत्याशियों में निर्दलीय सुलेखा देवी, अंकेश सायल और एडवोकेट संजय शर्मा शामिल हैं. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की धर्मपत्नी कमलेश ठाकुर कांग्रेस की ओर से चुनाव लड़ रही हैं, जिससे यह सीट प्रदेश भर में चर्चा का विषय बन गई है.

हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र

हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र में तीन प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. यहां मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है. बीजेपी से आशीष शर्मा, कांग्रेस से डॉ. पुष्पिंदर वर्मा और निर्दलीय नंद लाल शर्मा इस क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 2017 के चुनावों में भी आशीष शर्मा और डॉ. पुष्पिंदर वर्मा आमने-सामने थे, लेकिन उस समय आशीष शर्मा निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़े थे. इस बार भी दोनों के बीच कड़ा मुकाबला देखा जा रहा है.

नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र

नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र सोलन जिले के अंतर्गत आता है और यह सीट शिमला संसदीय क्षेत्र के तहत आती है. 2022 के विधानसभा चुनावों में निर्दलीय कृष्ण लाल ठाकुर ने यहां जीत हासिल की थी. इस बार उपचुनाव में कुल पांच प्रत्याशी मैदान में हैं. बीजेपी से कृष्ण लाल ठाकुर, कांग्रेस से हरदीप सिंह बावा, स्वाभिमान पार्टी से किशोरी लाल शर्मा और निर्दलीय हरप्रीत सिंह सैनी और विजय सिंह चुनावी मैदान में हैं. हरप्रीत सिंह सैनी, पूर्व विधायक हरि नारायण सैनी के भतीजे हैं और उनकी भागीदारी इस चुनाव को और दिलचस्प बना रही है.

उपचुनाव का महत्व

वहीं इन उपचुनावों का आयोजन तीनों निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे के बाद किया गया है, जो अब बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. इस उपचुनाव का परिणाम राज्य की राजनीति पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है. तीनों विधानसभा क्षेत्रों में जनता का मूड और मतदान की रफ्तार इस चुनाव के प्रति उत्साह को दर्शाती है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • हिमाचल की इन तीन सीटों पर हो रहे हैं उपचुनाव
  • दिलचस्प है इन तीनों सीटों का चुनाव
  • जानें अब तक कितना हुआ मतदान

Source : News Nation Bureau

congress BJP Big Breaking News Himachal Pradesh News Himachal Bypoll 2024 Himachal By-Election 2024 hindi news Himachal Assembly By-Election 2024 By elections 2024 Himachal Pradesh Assembly By-Election 2024
Advertisment