Advertisment

हिमाचल में इस जगह पर आधी रात तीन बार डोली धरती, जानें कितनी रही भूकंप की तीव्रता

हिमाचल प्रदेश के जिले लाहौल स्पीति में बुधवार को आ​धी रात को भूकंप के तीन झटके महसूस किए गए. इसकी तीव्रता 3.2 मापी गई 

author-image
Mohit Saxena
New Update
Earthquake

Earthquake

हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिले लाहौल स्पीति में बुधवार को आधी रात भूंकप के झटके महसूस किए गए. यहां पर आधी रात को तीन बार ये झटके महसूस किए गए. भूकंप की रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 3.2 मापी गई. जमीन के अंदर इसकी गहराई 5 किलोमीटर बताई गई थी. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (एनसीएस) के अनुसार, रात 1:11 बजे तीन बार भूकंप के कारण यहां पर धरती डोली. इस दौरान घरों में सो रहे लोग दहशत में आए गए. वे अपने घरों से बाहर निकल आए. काफी देर तक लोग सड़कों पर खड़े रहे. बताया जा रहा है कि इस दौरान किसी तरह के कोई नुकसान की खबर नहीं है. 

Advertisment

ये भी पढे़ं:  Weather Today: दिल्ली-यूपी के इन इलाकों में आज होगी झमाझम बारिश, जानें पूरा अपडेट

इससे पहले इसी साल 14 जून को हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में भूकंप के झटके महसूस किए गए. उस समय भूकंप की तीव्रता 3.0 मापी गई. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने उस समय भूकंप के झटके शुक्रवार की रात 03.39 को महसूस किए गए थे. 

जानें क्यों आते हैं भूकंप?

दरअसल, पृथ्वी की चार प्रमुख परतें होती हैं. इसे इनर कोर, आउटर कोर, मेंटल और क्रस्ट कहा जाता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पृथ्वी के नीचे मौजूद प्लेट्स घूमती रहती हैं. इसके आपस में टकराने की वजह से पृथ्वी की सतह के नीचे कंपन उत्पन्न होती है. जब ये प्लेट्स अपनी जगह से खिसक जाती हैं तो भूकंप के झटके महसूस होते हैं. इस जगह पर सबसे ज्यादा भूकंप का असर होता है. हालांकि, भूकंप की तीव्रता अगर ​अधिक होती है तो इसके झटके काफी बड़े क्षेत्रफल में महसूस किए जाते हैं. 

Himachal earthquake newsnation earthquake newsnationlive newsnation.in himachal
Advertisment
Advertisment