Advertisment

प्रचंड गर्मी के बीच सुलग रहे हिमाचल प्रदेश के जंगल, बिलासपुर के जंगल में लगी भीषण आग

Himachal forest fire: उत्तराखंड के बाद अब हिमाचल प्रदेश के जंगल भी सुलगने लगे हैं. हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर के जंगलों में शनिवार तड़के भीषण आग लग गई. जिसमें वन संपदा को भारी नुकसान हुआ.

author-image
Suhel Khan
New Update
Himachal Forest Fire

Himachal Forest Fire( Photo Credit : Social Media)

Himachal forest fire: देश के ज्यादातर  हिस्से में इनदिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है. इस बीच जंगलों में आग लगने की घटनाएं भी बढ़ गई हैं. उत्तराखंड के जंगलों के बाद अब हिमाचल प्रदेश के जंगल भी सुलगने लगे हैं. शनिवार को बिलासपुर के डिंगू जंगल में भी भीषण आग लग गई. अधिकारियों ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर के डिंगू जंगल में शनिवार तड़के आग लग गई. हालांकि, आग लगने का सही कारण अभी तक पता नहीं चल सका है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: अब तक का सबसे महंगा चुनाव! कुल खर्च का आंकड़ा ₹ 1 लाख करोड़ पार, जानें क्या है आपके वोट की कीमत

बता दें कि खासतौर पर गर्मियों के दिनों में हिमाचल प्रदेश के जंगलों में आग लगने की घटनाएं आम बात हो जाती हैं. गर्मियों की शुरुआत से लेकर अब तक राज्य के जंगलों में आग लगने की अब तक 1,033 घटनाएं दर्ज की जा चुकी हैं. आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले 44 दिनों में अब तक 9,500 हेक्टेयर से अधिक भूमि जल गई है. हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय ने राज्य में जंगल की आग की घटनाओं पर स्वत: संज्ञान लिया है.

ये भी पढ़ें: सलमान खान को AK-47 से छलनी करने की साजिश नाकाम, लॉरेंस बिश्नोई गैंग के 4 शूटर गिरफ्तार

Advertisment

इसके साथ ही वन विभाग ने उच्च न्यायालय को एक कार्रवाई रिपोर्ट सौंपी है, जिसके बाद न्यायालय ने विभाग को जंगल की आग की रोकथाम के लिए अपने प्रयास बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. हाईकोर्ट ने वन विभाग को जंगलों में आग लगने की घटनों को रोकने और प्रभावी उपाय करने के लिए 25 जून तक का समय दिया है. हिमाचल प्रदेश सरकार के वन विभाग के अनुसार, पहाड़ी राज्य में जंगल में आग लगने की 1,033 घटनाएं दर्ज की गई हैं. करीब 25 वन क्षेत्र अभी भी जंगल की आग की चपेट में हैं, विभाग घटनाओं पर काबू पाने के उपाय शुरू कर रहा है.

Source : News Nation Bureau

Himachal Pradesh news in hindi Himachal Pradesh News forest fire in himachal pradesh Himachal Pradesh fire Dingu Forest fire Himachal Forest Fire
Advertisment
Advertisment