Advertisment

हिमाचल में बारिश ने मचाई तबाही, 150 सड़कों के साथ 334 जगहों पर बिजली सेवा ठप

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. राज्य में 150 सड़कों पर यातायात बंद है और कई इलाकों में बिजली आपूर्ति भी बाधित हुई है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Heavy Rain

हिमाचल परिवहन सेवा ठप( Photo Credit : News Nation )

Himachal Pradesh Monsoon: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के चलते आम जनजीवन प्रभावित हो गया है. प्रदेश भर में 150 सड़कें, 334 बिजली सेवाएं और 55 क्षेत्रों में जल आपूर्ति की सेवाएं बाधित हुई हैं. बारिश का सबसे अधिक असर मंडी जिले में देखा गया है, जहां विभिन्न उपमंडलों में कुल 111 सड़कें बंद हो गई हैं. चंबा जिले में कुल आठ सड़कें बंद हैं, जबकि कांगड़ा जिले के इंदौरा में पुल बह जाने से आवाजाही बाधित है.

Advertisment

मंडी जिले में स्थिति अत्यधिक गंभीर है. यहा सुंदरनगर में पांच, सिराज में 14, थलौट में 22, मंडी में तीन, नेरचौक में एक, जोगिंदरनगर में 10, पधर में 14, गोहर में तीन, धर्मपुर में 25, सरकाघाट में नौ और करसोग में पांच सड़कें बंद हुई हैं. कुल मिलाकर मंडी जिले में 111 जगहों पर सड़कें बंद हैं.

यह भी पढ़ें: बिहार के 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जल्द पढ़ें IMD का नया अपडेट

बिजली सेवाओं पर असर

बारिश के कारण बिजली सेवाएं भी व्यापक रूप से प्रभावित हुई हैं. चंबा जिले में 58 जगहों पर बिजली सेवा बाधित हुई है, जिसमें तीसा में 10, भरमौर में 8 और चंबा सब डिवीजन में 40 स्थान शामिल हैं. मंडी जिले में बिजली सेवा की स्थिति और भी गंभीर है, जहां 259 जगहों पर बिजली नहीं है. ऊना जिले के अंब में भी 17 स्थान पर बिजली सेवाएं ठप हैं. मंडी जिले में 12, गोहर में 86, करसोग में एक, सरकाघाट में तीन, धर्मपुर में 154, सुंदरनगर में एक और जोगिंदरनगर में दो जगहों पर बिजली सेवा बाधित है.

जल आपूर्ति सेवाओं पर असर

जल आपूर्ति सेवाओं पर भी बारिश का व्यापक प्रभाव देखा गया है. बिलासपुर जिले में 22 और शिमला जिले में 33 स्थानों पर जल आपूर्ति बाधित हुई है. जल सेवाओं में इस बाधा के कारण आम जनता को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है.

पिछले 24 घंटों का मौसम

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 12 जुलाई तक प्रदेश में मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान जताया है और येलो अलर्ट जारी किया गया है. पिछले 24 घंटों में रिकांगपपिओ में सबसे कम 6.9 डिग्री सेल्सियस और चंबा में सबसे अधिक 34.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. बारिश की बात करें तो धर्मशाला में 214.1 मिलीमीटर, पालमपुर में 212.4 मिलीमीटर, जोगिंदरनगर में 169 मिलीमीटर, कांगड़ा में 157.6 मिलीमीटर, बैजनाथ में 142 मिलीमीटर, जोत में 95.4 मिलीमीटर, नगरोटा सूरयां में 90.2 मिलीमीटर, सुजानपुर में 72 मिलीमीटर, धौलाकुआं में 70 मिलीमीटर और नादौन में 63 मिलीमीटर बारिश हुई.

तूफानी हवाओं का कहर

Advertisment

आपको बता दें कि रिकांगपपिओ, ताबो और बिलासपुर में 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं. जोत, सुंदरनगर, कांगड़ा और भुंतर में तूफानी हवाओं ने लोगों को भारी परेशानी में डाल दिया. इन क्षेत्रों में तेज हवाओं के कारण कई स्थानों पर पेड़ उखड़ गए और सड़कों पर बाधाएं उत्पन्न हुईं.

HIGHLIGHTS

  • हिमाचल में बारिश ने मचाई तबाही
  • हिमाचल में बारिश से जनजीवन प्रभावित
  • 150 सड़कों के साथ 334 जगहों पर बिजली सेवा ठप

Source : News Nation Bureau

himachal pradesh monsoon water supply Heavy Rain Alert Mandi Himachal Pradesh News Himachal Pradesh news in hindi Electric supply Himachal transport service stalled mandi news Heavy rain in himachal Himachal Pradesh Rains News Himachal heavy Rains disrupt
Advertisment
Advertisment