Advertisment

Himachal Pradesh: कुल्लू में मनाली नेशनल हाईवे पूरी तरह से बंद, सैकड़ों की संख्या में ट्रक और बसें फंसी

सैकड़ों की तादाद में यहां पर ट्रक और बसें फंसी हुई हैं. पैदल यात्री भी 5-7 किलोमीटर पैदल चलकर यहां पर आ रहे हैं. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
national highway

नेशनल हाईवे (Scocial media)

 

Advertisment

हिमाचल के भारी बारिश के कारण कुल्लू में मनाली नेशनल हाईवे पूरी तरह से बंद हो गया. इस कारण मनाली, लाहौल स्पीति, लेह लद्दाख के लिए मुख्य सप्लाई लाइन बाधित हो गई. सामरिक लिहाज से यह नेशनल हाईवे  काफी महत्वपूर्ण है. इसके जरिए चीन की सीमा तक सप्लाई को पहुंचाया जाता है. मगर यह राष्ट्रीय राजमार्ग बीते 3-4 दिनों से बंद पड़ा है. सैकड़ों की संख्या में यहां पर ट्रक और बसें फंसी हुई हैं. स्थानीय पैदल यात्री भी 5-7 किलोमीटर पैदल चलकर यहां पर पहुंच रहे हैं. दूसरी ओर इस राष्ट्रीय राजमार्ग को लगातार खोलने का काम चल रहा है.

ये भी पढे़:  MP News: Sagar में बड़ा हादसा, मंदिर के पास गिरी 50 साल पुरानी दीवार, 9 बच्चों की मौत

नेशनल हाईवे 50 फीट चौड़ा

Advertisment

यहां पर बीते तीन दिनों से फंसे हैं, गुजरात से सामान लेकर आए राजस्थान के ट्रक ड्राइवर. इन्हें खाने-पीने की समस्या से जूझना पड़ रहा है. आपको बता दें कि दिल्ली और चंडीगढ़ से आई बसें भी कुल्लू में फंसी हुई हैं. यह नेशनल हाईवे 50 फीट चौड़ा है. अब ये मात्र 5 फुट तक रह गया है. बाकी मार्ग भूस्खलन और व्यास नदी के  जल प्रलय में बह गया. इस दौरान NHAI National Highways Authority of India लगातार जाम खुलवाने का प्रयास कर रही है. डंपर के जरिए नदी में मलबा डाला जा रहा है. जेसीबी की मदद से सड़क को खोलने का प्रयास हो रहा है. मार्ग खुलने में कई दिन लग सकते हैं. 

मंडी मनाली नेशनल हाईवे पूरी तरह से बंद हो गया

न्यूज नेशन की टीम कई किलोमीटर पैदल चलकर कल्लू के उस स्थान पर जब पहुंची, तब पाया कि मंडी मनाली नेशनल हाईवे पूरी तरह से बंद हो गया है. यहां पर सिर्फ 5 फुट जितनी सड़क का टुकड़ा बचा है, बाकी पूरी राष्ट्रीय राजमार्ग व्यास नदी के जल प्रवाह में समा चुका है. कुछ किलोमीटर दूर ही छोटी गाड़ियों और बसों के  लिए रूट डायवर्ट किया गया. मगर बड़े माल वाहक ट्रक और लंबी बसें पूरी तरह से फंस चुकी हैं. डंपर और अन्य मशीनों के जरिए यहां पर राहतकार्य जारी है. जान को जोखिम में डालकर व्यास नदी की धारा   के साथ मजदूर काम कर रहे हैं. स्थानीय बसों में फंसी हुई महिलाओं ने सुनाई अपनी आपबीती.

Manali National Highway newsnation Himachal Landslide Himachal Disaster himachal
Advertisment
Advertisment