Advertisment

Himachal Monsoon: हिमाचल प्रदेश में झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने कई इलाकों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दिया है. यहां बरसात का दौर जारी है. मौमम विभाग ने कुछ इलाकों के लिए ऑरेंट अलर्ट जारी किया है.

author-image
Publive Team
New Update
Himachal Monsoon

Himachal Monsoon( Photo Credit : Freepik)

Himachal Monsoon: हिमाचल प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है. मानसून के दस्तक से ही बरसात का दौर शुरू हो गया है. हिमाचल के अधिकतम इलाकों में कल से ही बारिश हो रही है. मौमस विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में बारिश की आशंका जताई है. शिमला मौसम विभाग ने बताया कि शिमला, मंडी, कुल्लू, सोलन, सिरमौर, बिलासपुर और चंबा सहित अन्य जिलों के कुछ स्थानों पर अगले 72 घंटे गरज-चमक के साथ-साथ बारिश की आशंका है. वहीं, मौसम विभाग ने एक-दो क्षेत्रों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

Advertisment

पूरा सप्ताह मौसम रहेगा खराब

मौसम विभाग ने आने वाले सात दिनों के लिए भविष्यवाणी की है कि प्रदेश में मौसम खराब रह सकता है. प्रदेश की राजधानी शिमला के कई हिस्सों में बरसात हो रही है. बरसात के चलते लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है. बारिश से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. शिमला मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. कुछ क्षेत्रों को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. उन्होंने कहा है कि भारी बारिश के कारण नदी-नालों में उफान आ सकता है. पॉल ने लोगों को नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी है.  

दिल्ली में भी हुई झमाझम बारिश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी आज यानी शुक्रवार को भीषण बारिश के साथ लोगों को गर्मी से छुटकारा मिला. 28 जून 2024 को दिल्ली में सुबह 4:30 बजे से 8:30 बजे तक अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. इस दौरान कुछ स्थानों पर 64 से 124 मिमी (2.5 से 4.9 इंच) तक भारी से बहुत भारी बारिश और कुछ स्थानों पर 204 मिमी (8.03 इंच) से अधिक अत्यंत भारी बारिश भी हुई. साथ ही मध्यम से गंभीर गरज और बिजली, 15 से 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलीं. दिल्ली में हुई झमाझम बारिश ने राहत के साथ-साथ लोगों की आफत भी ला दी है. राजधानी दिल्ली सीजन की पहली बारिश भी बर्दाश्त नहीं कर पाई है. निचले इलाकों में जहां जलभराव का संकट पैदा हो गया है, वहीं सड़कें पानी से लबालब नजर आ रही हैं, जिसके चलते सड़कों जाम की विकट समस्या खड़ी हो गई है.  

Source : News Nation Bureau

himachal monsoon Himachal Monsoon Updates Himachal Pradesh Monsoon UPdates Himachal Pradesh Weather Heavy rain in himachal
Advertisment
Advertisment